रसोई में रखी ये चीज़ें बचाएंगी दिवाली के प्रदूषण से
रसोई में रखी ये चीज़ें बचाएंगी दिवाली के प्रदूषण से
Share:

अक्सर घर से ऑफिस या स्कूल-कॉलेज जाते समय हमें मुंह पर कपड़ा बांधने की जरूरत पड़ती है ताकि हम प्रदूषण से बचें रहें. लेकिन ऐसा करने को आप मजबूर हो जाते हैं या आपको सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगती है तो जान लें ये दिल्ली- एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण का असर है. जी हाँ, गाड़ी-फैक्ट्रियों से निकलने वाला जहरीला धुंआ हवा में मिलने से उसे दूषित बनाता है जिससे ये सब परेशानी होती है. बढ़ते प्रदूषण  से बचने के लिए आप घर में रखी कुछ चीज़ों का इस्तेमाल करें और अपने आप को सुरक्षित रखें. 
 
गुड़ : गुड़ और शहद खाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है. इसका यही गुण प्रदूषण के साइड इफेक्ट को कम करता है और आपको बचाये रखता है.

लहसुन : लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है. प्रदूषण से बचने के लिए लहसुन की कुछ कलियां लेकर उन्हें 1 चम्मच मक्खन में पकाकर खाएं. लेकिन इसे खाने के आधे घंटे पहले और बाद में कुछ नहीं खाना है. ये  प्रदूषण से होने वाले कफ को भी दूर करता है. 

अदरक :  अदरक का सेवन बहुत लाभकारी होता है जिसे हम अक्सर चाय में डालकर लेते हैं. इसके लिए 1 चम्मच शहद में गुनगुना अदरक का रस मिलाकर दिन में 2 से 3 बार पीने से ज़ुकाम की समस्या  ठीक हो जाती है.

काली मिर्च : छाती में कफ की समस्या हो तो काली मिर्च को पीसकर उसका चूर्ण बना लें. 1 चम्मच शहद में थोड़ी सी काली मिर्च पाउडर मिलाकर खाएं. यह फेफड़े साफ करने के साथ छाती में जमा कफ भी निकाल देता है. 

अजवाइन : नियमित अजवाइन की पत्तियां खाने से खून साफ होता है. खाने में फल और सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करें साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी भी पीना चाहिए.

मोटापा झट से कम करेंगी रसोई में रखी ये चीज़ें

ऋषि कपूर की सेहत पर उनकी बेटी ने किया हैरान कर देने वाला खुलासा

अस्थमा के रोगी दिवाली के पटाखों से इस तरह बचें और रखें ये ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -