सनटैन से हो रही स्किन ख़राब, अपनाएं घरेलु नुस्खे
सनटैन से हो रही स्किन ख़राब, अपनाएं घरेलु नुस्खे
Share:

गर्मी के मौसम में धुप में निकलने से टैनिंग की परेशानी होने लगती है. इससे स्किन जल जाती है और दो रंगों में दिखाई देने लगती है. बहुत बार पूरी तरह से शरीर को ढककर बाहर निकलने के बावजूद शरीर पर अजीब टैनिंग लाइन हो जाती है. आपने अक्सर देखा होगा की हाथ में ब्रेसलेट, घड़ी पहनने से और ब्रा के बैंड के नीचे की त्वचा का रंग शरीर के अन्य हिस्से की त्वचा के रंग से अलग होता है. इसे दूर करने के लिए हम कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी अपना सकते हैं. इससे आपकी टैन लाइन दूर हो जाएगी. 

1. नींबू का रस- नींबू में विटामिन सी होता है साथ ही यह एक नेचुरल एक्सफोलिएटर होता है जो कि त्वचा से मृत कोशिकाओं को साफ करता है और टैनिंग खत्म करने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर त्वचा पर लगाएं और 25 मिनट बाद त्वचा को धो लेना लाभकारी होता है.

2. खीरा- खीरे में विटामिन सी होता है और साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी भी होता है. खीरा त्वचा से टैनिंग हटाने के साथ-साथ त्वचा को पोषण भी देता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए खीरे का पेस्ट बना लें और उसे त्वचा पर 25 मिनट बाद त्वचा को धो लेना लाभकारी होता है. 

3. आलू- आलू सनबर्न को ठीक करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है साथ ही यह टैनिंग लाइन को कम करने में मददगार होता है. इसके लिए आलू का रस या कच्चे आलू के टुकड़ों को त्वचा पर रगड़ें जिससे टैनिंग लाइन्स खत्म हो जाती है.

4. बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा में एक्सफोलिएट गुण होते है इसलिए यह टैनिंग साफ करने के लिए लाभकारी होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आधा कप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच चीनी डालकर पेस्ट बनाएं और त्वचा पर लगाकर त्वचा को स्क्रब करें जिससे टैनिंग लाइन्स खत्म हो जाती है. 

फेस के लिए इस्तेमाल करें ग्रीन टी पैक, जानें कैसे बनाएं

बालों में लगाएं टमाटर का जूस, बनेंगे रेशमी

होंठों के दाग को इन तरीकों से करें दूर, बढ़ेगी खूबसूरती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -