शरीर से आती दुर्गन्ध से नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा, ऐसे करें दूर

शरीर से आती दुर्गन्ध से नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा, ऐसे करें दूर

खूबसूरती के अलावा आपको इस बात पर भी ध्यान देना पड़ता है कि आपके शरीर से दुर्गंध ना आये. आप मेकअप तो अच्छा कर लें लेकिन शरीर से दुर्गंध आ रही है तो आपका लुक सभी ख़राब हो सकता है. शरीर से आती यह दुर्गंध आपको दूसरों के सामने भी शर्मिंदा करती हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए परफ्यूम, डियोड्रेंट या टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल किया जाता हैं जिनका असर कुछ समय के लिए ही रहता हैं. इसके लिए आपको कुछ नेचुरल तरीके अपनाने होंगे जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. 

नारियल का तेल
नारियल तेल में लॉरिक एसिड पाया जाता है. जो हमारे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए बेहद काम आता है. अगर आपकी बॉडी जरुरत से ज्यादा स्मैल करती है तो नारियल के तेल में सिट्रिक एसिड पाउडर का एक चम्मच मिलाकर अपनी बॉडी पर लगाएं. तेल लगाने के आधा घंटा बाद आप नहा लें. स्मैल चाहे पसीने की वजह से हो या फिर कोई अन्य वजह आपकी समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी.

नींबू का रस
नींबू की अम्लीय तत्व प्रकृतिक रुप से शरीर के pH लेवल को कम करते हैं, जिससे बैक्टीरिया का त्वचा पर टिकना मुश्किल हो जाता है. नींबू के इस्तेमाल से आपकी त्वचा अंदरुनी और बाहरी दोनों रुप से फ्रेश फील करेगी.

गुलाब जल
गुलाब जल एक अस्ट्रिन्जंट का काम करता है. यह त्वचा पर मौजूद छिद्रों के आकार को कम करता है, जिससे पसीने का उत्पादन कम हो जाता है. गर्मियों में तो रोज रात को सोने से पहले पानी में 1-2 चम्मच गुलाब जल की डालकर नहाएं. इससे एक तो दिन भर की थकावट दूर होगी साथ ही आपकी बॉडी फ्रेश फील करेगी.

सेब का सिरका
सेब के सिरके में अम्लीय प्राकृतिक गुण होते हैं. यह शरीर में बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है और जिससे बॉडी की हर तरह की दुर्गंध दूर हो जाती है. आप सेब के सिरके को रोजाना नहाने वाले पानी में मिलाकर स्नान करें. यदि आपकी अंडरआर्मस से ज्यादा दुर्गंध आती है तो रुईं की मदद से सिरके को 10 से 15 मिनट के लिए अपनी अंडरआर्मस में लगाकर रखें.

सेंधा नमक
सें
धा नमक एंटीऑक्सीडेंट गुण से समृद्ध होता है, जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है. सेंधा नमक के ये गुण तनाव को दूर करने का काम करते हैं, आप जितने कम तनाव में होंगे आपको उतना कम पसीना आएगा. इसी के साथ नहाने वाले पानी में हफ्ते में 2 बार सेंधा नमक डालकर स्नान करें. शरीर से दुर्गंध की समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी.

बच्चों को हो रहा वायरल तो घरेलु तरीके जल्दी करेंगे दूर

नारियल तेल में मिलाएं कपूर और पाएं 5 जादुई उपाय..

नहीं आएगा मसूड़ों से खून, ये तरीके करेंगे काम