होठों के काले धब्बों को यूँ पाए छुटकारा

अपने चेहरे को लेकर हर कोई सतर्क और चिंतित रहता है. लेकिन कई बार आपकी लापरवाही के कारण होठों पर काले धब्बे हो जाते हैं. इन काले धब्बों के कारण आपको भी कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता  है. इसके लिए आप भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. ब्यूटी प्रोडक्ट्स इन धब्बों को जल्दी कम तो कर देते हैं लेकिन इसके कई नुकसान भी होते हैं क्योंकि इनमें हार्श केमिकल मौजूद होते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपचार होते हैं जो काले धब्बों को कम करते हैं. 

बादाम का तेल:
बादाम के तेल को अंगुलियों की मदद से होठों पर रब करें और रातभर छोड़ दें. इस प्रक्रिया को रोजाना रात को दोहराएं.
बादाम के तेल में ब्लिचिंग एजेंट होता है जो होठ को हाईड्रेटेड रखता है और काले धब्बों को कम करता है.

नींबू और शहद:
1-2 बूंद नींबू के रस में 1-2 बूंद शहद मिलाएं और उसे होठों पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें. बेहतर परिणाम के लिए इस विधि को दिन में दो बार दोहराएं. नींबू और शहद में एंटीसेप्टिक गुण और ब्लिचिंग एजेंट होता है जो होठ को रूखा होने से बचाता है और काले धब्बों को आसानी से कम करने में भी मदद करता है.

शुगर स्क्रब:
1 चम्मच चीनी में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाएं और उससे 3-4 मिनट तक होठों पर स्क्रब करें. अब धो लें. बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में 2-3 बार इस विधि को दोहराएं.
स्क्रबिंग आपके होठों को एक्सफोलिएट करता है जिससे डेड स्किन और काले धब्बे कम हो जाते हैं. यह नए सेल्स का विकास भी करता है.

खीरे का जूस:
खीरे के जूस को होठ को लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से धो लें. बेहतर परिणाम के लिए इस विधि को दिन में 2 बार दोहराएं. खीरे में ब्लिचिंग और हाईड्रेटिंग गुण होता है जो काले धब्बों को कम करता है और होठ को मॉइश्चराइज करने में भी मदद करता है जिससे होठों का रूखापन कम हो जाता है.

बेसन और दूध से पाएं तैलीय त्वचा से छुटकारा

नवरात्र के दौरान महिलाएं ऐसे करें लाइट मेकअप

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -