जिद्दी पिम्पल से चेहरा हो रहा ख़राब तो घरेलु तरीके करेंगे इलाज
जिद्दी पिम्पल से चेहरा हो रहा ख़राब तो घरेलु तरीके करेंगे इलाज
Share:

चेहरे के जिद्दी दाग धब्बे आपके लुक को खरं कर देते हैं. किसी के भी चेहरे पर दाग-धब्बे अच्छे नहीं लगते और इससे एक खुबसूरत चेहरा भी बदसूरत नजर आने लग जाता है. ऑयली स्किन पर पिम्पल्स निकलने की समस्या अधिक होती है. अगर इन्हें फोड़ लिया जाए तो आपकी ये परेशानी और भी बढ़ सकती है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं इससे छुटकारा पाने के तरीके. 

# डिस्प्रिन : डिस्प्रिन की गोली को थोड़ासा पानी में मिला के कील मुहासे वाली जगह पर लगा दे.

# करेला : इस का रस सवेरे खाली पेट पिए और इस की सब्जी खाए और इसे पीस के चेहरे पर लगाये.

# पुदीने का इस्तेमाल : अपने चेहरे से दाग और धब्बो को दूर करने के लिए आप पुदीने का इस्तेमाल कर सकते है. पुदीने में काफी मात्रा में मेंथॉल होता है जो आपके मुंहासो में जलन को कम कर देता है. आप पुदीने के रस को अपने मुंहासो पर लगाये और कुछ समय बाद उसे पानी से धो ले.

# मेथी का प्रयोग : मेथी हमारे चेहरे को साफ़ रखने में सहायक होती है. यह दाग – धब्बे हटाने काफी सहायता करती है. मेथी के पत्तो का या मेथी के बीजो को उबालकर आप इनका पेस्ट बना सकते है और जहाँ आपके पिम्पल निकले है वहां पर उपयोग कर सकते है. इसके पेस्ट को अपने चहरे पर कुछ देर लगाये रखे और फिर पानी से धो ले.

# ओट्स : ओट्स की सहायता से आप चेहरे के लिए पैक बना सकते है. ओट्स मे नींबू और शहद को मिलाकर इसका पेस्ट बना कर चेहरे को हल्के हाथ से मसाज करे तथा इसे 10 मिनट मे गर्म सुहाते पानी से धो ले.

# कपूर और नारियल तेल : नारियल के तेल में कपूर मिला कर लगाने से पिम्पल्स के दाग धब्बे साफ़ होते है. ये लेप 10-15 मिनट लगाने के बाद फेस को धो ले, इस उपाय को 8-10 दिन करने पर पिम्पल के निशान साफ़ होने लगते है.

# गुलाब जल : गुलाब जल फेस क्लीन करने में काफ़ी उपयोगी है. गुलाब जल में काली मिर्च के दस से बारह दाने पीस कर मिलाये और रात को चेहरे पर लगा कर सुबह गुनगुने पानी से फेस धो ले. इस उपाय से स्किन पर निखार आता है और मुंहासे भी साफ़ होते है.

ब्लैक हेड्स को दूर करने का रामबाण इलाज है नीम..

पिचके गालों पाएंगी निजात, अपनाएं ये घरेलु तरीके

रातभर में गायब होगा कोहनी का कालापन, अपनाएं आसान टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -