मानसून में हो रहे पिम्पल तो घरेलु तरीके से हो सकते हैं दूर

मानसून में हो रहे पिम्पल तो घरेलु तरीके से हो सकते हैं दूर

बरसात के मौसम में व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य और शरीर की सफाई का बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती हैं. बारिश के कारण आपको कई तरह के इन्फेक्शन हो सकते हैं और इनसे दूर रहने के लिए आपको कुछ टिप्स पहले से मालूम होने चाहिए. इसी के साथ अगर आपको पिम्पल, फोड़े फुंसी होजाते हैं तो घरेलु तरीको से दूर कर सकते हैं. आज हम ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं.  

* फोड़े-फुंसियों को ठीक करने में लौंग बेहद असरदार होती है. इसके लिए फूल वाली लौंग को कुछ बूंद पानी के साथ ठोस सतह पर घिसकर लगाएं. इससे आपको कुछ दिनों में पस वाली और लाल फुंसी में भी आराम मिलेगा. 

* लहसुन और प्याज का रस भी फोड़े फुंसियों को ठीक करने में रामबाण साबित होती हैं. लहसुन की कली को रोजाना सुबह खाना उपयोगी होता है.जबकि प्याज का रस फुंसी पर लगाने से आराम मिलता है.

* अगर आपके शरीर में कहीं भी सफेद, पीली या लाल रंग की फुंसी हो रही है, तो ऐसें में सेंधा नमक के पानी से नहाना बेहद फायदेमंद होगा. इसके अलावा आप फुंसी को सेंधा नमक के पानी से दिन में 2-3 बार साफ करें. इससे इंफेक्शन कम होगा और पस निकलने में भी मदद मिलेगी.

* नीम एक नैचुरल एंटी बैक्टीरियल पौधा होता है. कई बार रक्त की अशुद्धता की वजह से चेहरे, हाथ, पैर फोड़े और फुंसियां निकल आती हैं. ऐसे में नीम के नई पत्तियों का रोजाना सेवन करना उपयोगी होता है. इसके अलावा नीम के पानी से नहाना और नीम डालकर उबाले गए पानी से फुंसी को साफ करना भी अच्छा रहता हैं. 

* नीम की तरह हल्दी में भी एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाएं जाते हैं. इसलिए फोड़े-फुंसियों पर हल्दी का लेप लगाने या हल्दी वाला दूध या हल्दी वाले पानी का सेवन करने से दर्द के साथ फुंसियों से छुटकारा मिलता है. 

बालों को मजबूती देता है निम्बू, ऐसे करें इस्तेमाल

आँतों में हो गया इन्फेक्शन तो घरेलु तरीके करेंगे दूर

स्किन से सफ़ेद दाग दूर करेंगे ये तरीके

बुखार में तुरंत आराम दिलाएंगे ये तरीके, ऐसे रखें ख्याल