एक्सपर्ट्स से जानें नेल्स को मजबूत बनाने और बढ़ाने के घरेलु उपाय..
एक्सपर्ट्स से जानें नेल्स को मजबूत बनाने और बढ़ाने के घरेलु उपाय..
Share:

हाथों को सुंदर बनाने में नेल्स का हेल्दी होना बहुत जरुरी होता है पर हम सभी को हमेशा से ही शिकायत रहती है. नेल्स बढ़ते ही नहीं बढ़ते भी है तो वो टूट जाते है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. बता दें, जब कई बार किचन में काम करते समय या फिर शरीर में खान- पान की कमी के चलते नेल्स या तो कमजोर होकर टूट जाते हैं या फिर बढ़ते ही नहीं. ऐसे में हमारे हाथों की सुंदरता  में कमी आ जाती है. इसी से बचने के लिए आपको कुछ घरेलु नुस्खे देने जा रहे हैं जिससे आप नेल्स को मजबूत कर सकते हैं. 

नाखून बढ़ाने के घरेलू उपाय 

नेल्स की ग्रो के लिए सरसों के तेल की मालिश भी असरदार होती है. हफ्ते में एक दिन 15-20 मिनट तक सरसों के तेल से इसकी मसाज करे  नेल्स की ग्रोथ जल्दी होती है.

बादाम का तेल भी नेल्स के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही बादाम के तेल से नेल्स की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे नेल्स  की ग्रोथ तेजी से होती है. इसके लिए रात के समय रोजाना बादाम के तेल से नेल्स की मसाज करें.

नारियल तेल भी बहुत उपयोगी है जितना नारियल का तेल ले उतनी ही मात्रा में शहद और 4 बूंद रोज़मेरी ऑयल की मिलाएं. अब इस मिश्रण को कुछ थोड़ा गरम कर लें. 15 से 20 मिनट तक इसमें नेल्स डुबोकर रखें. ऐसा हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से नेल्स  तेजी से बढ़ते हैं और स्ट्रांग भी बनते हैं.

नेल्स को बढ़ाने के लिए विटामिन सी भी काफी लाभदायक होता है. संतरे में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है. इसके लिए आप ताजा संतरे के रस में कम से कम 10 मिनट के लिए नेल्स को भिगो कर रखें. उसके बाद नेल्स  को हल्के गर्म पानी से धोकर उस पर मॉइश्चराइज़र लगा लें.

अगर आपके बच्चों को भी है नाख़ून चबाने की आदत तो ये तरीके आएंगे काम

क्या आप जानते हैं किस तरह काटे हैं पैरों के सख्त नाख़ून

कमज़ोर हैं नाख़ून तो लहसुन कर सकता है मदद, जानें कैसे करें इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -