कब्ज़ की परेशानी को झट से करेंगे ये घरेलु नुस्खे

एक व्यक्ति एक सप्ताह में तीन से बारह बार शौच की प्रक्रिया करता है. इस जब यह प्रक्रिया सप्ताह में तीन बार से कम होने लगे तो वह कब्ज कहलाती है. इससे आपको कई तरह की परेशानी  होती है. कब्ज एक मामूली सी बीमारी है पर जब यह जरूरत से ज्यादा होने लगे तो शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकती है. अगर आपको इससे बचना है तो कुछ घरलू तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपना कर इससे छुटकारा पा सकते हैं.  

अमरुद: अमरुद में मौजूद फोलेट, सोडियम, एंटीऑक्सिडेंट ये सभी पेट को साफ़ करने और हजामा ठीक करने के लिए काम में आते हैं. अमरुद बहुत ही गुणकारी और औषधीय फल है इसमें बहुत से रोगों से लड़ने की ताकत होती है. अमरुद को आप कैसे भी खा सकते हैं. दिन में कम से कम एक से दो अमरुद खाने पर ही आराम मिलना शुरू हो जाता है.

मुलेठी: मुलेठी में सुक्रोज, ग्लूकोज, रेजींन और स्टार्च होते हैं जो आपके पेट को फायदा पहुंचाती है. इसके अलावा उसमें ग्लिसराइज़िक एसिड होता है, जो आपके पेट में खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में बदलने का काम करता है. आप इसे साबुत चूस सकते हैं या फिर इसके पाउडर को पानी के साथ ले सकते हैं.

कैमोमाइल चाय: कैमोमाइल की चाय भी कब्ज में एक बेहतरीन उपचार है. इसमें पाए जाने वाले एंटीस्पसमोडिक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल तत्व कब्ज जो दूर करने में मदद करतें है. कैमोमाइल में इसके अलावा फ्लेवोनॉइड तत्व, न्यूरोट्रांसमीटर्स तत्व जैसे डोपामाइन, नोराड्रेनालिन, सेरिटोनिन आपके कब्ज को दूर करता है. आप कैमोमाइल की चाय को कब्ज होने पर दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं.

लेमन से पाएं ब्लैक हेड से छुटकारा, निखरेगा चेहरा

नमक और सरसों का तेल बनाएगा आपके दांतों को सफ़ेद

सनटैन की परेशानी से छुटकारा दिलाएंगे ये होममेड फैसपैक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -