चेस्ट इन्फेक्शन के लिए अपनाएं ये होम रेमेडी
चेस्ट इन्फेक्शन के लिए अपनाएं ये होम रेमेडी
Share:

चेस्ट इंफेक्शन संक्रामक हो सकता है. बता दें, चेस्ट इंफेक्शन होने के पीछे वायरस, फंगी और बैक्टीरिया आदि हो सकते हैं. चेस्ट इंफेक्शन शरीर के लिए हानिकारक होता है. इसके कारण फेफड़ों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है जिससे सांस लेने में तकलीफ होना, सीने में तेज दर्द होना, खांसी, चक्कर आने जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं. इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं. 

1. स्टीम लेना- स्टीम लेने से सीने में जमा कफ ढ़ीला हो जाता है जिससे सांस लेने में आसानी होती है. इसलिए एक पैन में गर्म पानी लें और उसमें पिपरमेंट एसेशिंयल ऑयल कि कुछ बूंदे डाल कर दिन में 2-3 बार स्टीम ले सकते हैं. इस दौरान गर्म पानी से नहाना या हॉट शॉवर लेना भी फायदेमंद होता है.

2. एप्पल साइडर वेनेगर- एप्पल साइडर वेनेगर सीने से कफ निकालने में मदद करता है साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए यह चेस्ट इंफेक्शन को कम करने के लिए लाभकारी होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच शुद्ध एप्पल साइडर वेनेगर को एक कप गर्म पानी में मिलाकर इसका सप्ताह में 2-3 बार सेवन करें. एप्पल साइडर वेनेगर त्वचा की परेशानियों को भी खत्म करता है जानने के लिए क्लिक करें.

3.हल्दी- हल्दी में कुरकुमिन होता है जो कि म्यूकस को ढ़ीला करता है और गला साफ करने में मदद करता है. साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो चेस्ट इंफेक्शन को ठीक करता है और दर्द को कम करने में मदद करता है. इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी डालें और इससे कुल्ला करें. आप चाहें तो दूध में एक चुटकी हल्दी, एक चुटकी कालीमिर्च पाउडर और शहद मिलाकर गर्म करके पी सकते हैं.

4.अदरक- अदरक में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं साथ ही यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए लाभकारी होती है. अदरक में मौजूद पॉलीफिनोल सीने में जमे हुए कफ को कम करने में मदद करता है और चेस्ट इंफेक्शन को ठीक करने के लिए उपयोगी होता है.

समय से पहले हो रहे सफ़ेद बाल, आंवला करेगा काम

पैरों में होने वाले इन्फेक्शन को घरेलु तरीकों से करें दूर

केलॉइड ठीक करने के लिए काम आएंगी ये घरेलु टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -