जीभ का जलना करता है आपको परेशान, तो इन तरीकों से पाएं राहत
जीभ का जलना करता है आपको परेशान, तो इन तरीकों से पाएं राहत
Share:

जब भी आप गर्म खाने को अचानक खा लेते हैं तो आपकी जीभ जल जाती है जो कुछ दिनों तक काफी तकलीफ देती है. इससे बचने का आपको उपाय नहीं सूझता है. जीभ पर लगी चोट जल्दी ठीक हो जाती हैं लेकिन इसका जलना और काटना बहुत दुखदायी होता हैं. ऐसे में जरूरत होती हैं कुछ उपायों को अपनाने की जो आपको इस परेशानी से राहत दिलाए. आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपना कर इससे राहत पा सकते हैं. 

ऐलोवेरा जैल
आपने एलोवेरा के पौधे के बारे में ज़रूर सुना होगा जो कि आपके घर के आसपास की झाड़ियों में ही कहीं उगता है. ऐलोवेरा स्वास्थ्य और सुन्दरता के लिए तो जाना ही जाता हैं. ऐलोवेरा के अंदर का सफेद भाग निकाल कर कटी जीभ के ऊपर रखें. इससे काफी आराम आएगा और जीभ को ठंड़क मिलेगी.

चीनी
घाव के इलाज के लिए चीनी का प्रयोग बहुत पुराना है. मिस्र के इतिहास में चीनी से युद्ध के घायल सैनिकों का इलाज किये जाने का वर्णन है. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भी चीनी का प्रयोग सैनिकों के घाव ठीक करने के लिए किया गया था.

दही खाएं
अगर खाना खाते समय जीभ कट जाए तो दही खाएं. इसे खाने से काफी आराम मिलता है. इसे अंदर ले जाने से पहले कुछ सेकेंड के लिए मुंह में रखें.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोड़ा को पानी में मिला कर कुल्ला करें. यह मुंह की एसिडिटी को कम करता है. इसी के साथ कटी जीभ के घाव को जल्द भरने में सहायता करता हैं.

आइस क्यूब
बर्फ आपकी त्वचा को सुन्न कर देता है और उस जगह को काफी आराम पहुंचाता है, जहां आपको कटी जीभ की समस्या हुई है. कटी जीभ पर आइस क्यूब यानि कि बर्फ का टुकड़ा लगाने से बहुत राहत मिलती है. ध्यान रखें कि आइस क्यूब को इस्तेमाल करने से पहले उस आइस क्यूब को गीला करें नहीं तो वह जीभ पर चिपक जाएगी.

इन तरीकों से झट से छील सकते हैं लहसुन, जानिए कैसे

घरेलु तरीके, जो आपके चेहरे को बनाएंगे बेदाग़

मांसपेशियों के खिचाव के लिए अपनाएं ये घरेलु तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -