ड्राई स्कैल्प के लिए करें होम टिप्स का इस्तेमाल, नमक स्क्रब से होंगे बाल ठीक

हर कोई स्वस्थ बालों की इच्छा रखता है क्योंकि वे आपकी उपस्थिति को बढ़ाते हैं और आपको आकर्षक बनाते हैं. बालों का कमज़ोर होने आपके लुक के लिए ख़राब बात हो सकती है. लेकिन धूल, प्रदूषण और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के कारण लोगों को बाल झड़ने लगते हैं, डैंड्रफ़ और खुजली जैसी और भी कई बालों से संबंधित समस्या का सामना करना पड़ता है. इससे आपका स्कैल्प ड्राई हो जाता है जिससे कई परेशानी सामने आती है. घर पर बाल साफ़ करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. स्कैल्प स्क्रबिंग को एक्सफोलिएशन के रूप में भी जाना जाता है. आइये बता देते हैं इसके बारे में. 

पीसे हुए बादाम और टी-ट्री ऑयल स्क्रब:
पीसा हुए बादाम और टी-ट्री ऑयल को बनाने के लिए, कुछ पीसे हुए बादाम लें और उसमें नारियल तेल और टी-ट्री ऑयल मिलाएं. शैंपू करने के बाद, इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं. 4-5 मिनट तक स्क्रब करें और फिर धो लें.

शैंपू और बेकिंग सोडा स्क्रब:
इस स्कैल्प स्क्रब को बनाने के लिए, 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 1 चम्मच शैंपू और टी-ट्री ऑयल के कुछ बूंद मिलाएं. इस पेस्ट की मदद से हल्के हाथों से 5 मिनट तक स्क्रब करें और फिर सादे पानी से धो लें.

नमक और जैतून तेल का स्क्रब:
नमक और जैतून का तेल त्वचा की कोशिकाओं को हटाने के लिए फायदेमंद होता है. इस स्कैल्प स्क्रब को बनाने के लिए, 2 चम्मच नमक में 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. इस पेस्ट से कुछ मिनट तक स्कैल्प पर मसाज करें और फिर शैंपू से धो लें.

बालों के लिए फायदेमंद है चावल का पानी, ऐसे करें उपयोग

गर्मी में रूखे बालों से छुटकारा दिलाएंगी रसोई की ये चीज़ें

सिंघाड़े से भी पा सकते हैं चमकती त्वचा, जानिए इसके लाभ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -