बिना सनस्क्रीन के भी मिटा सकते हैं सन टैन के निशान

बिना सनस्क्रीन के भी मिटा सकते हैं सन टैन के निशान

गर्मी का मौसम आने वाला है और ऐसे में कई बार सन टैनिंग की परेशानी हो जाती है. अगर आप छोटे कपडे पहनते हैं तो आपकी स्किन जल जाती है और बेहूदे निशान बनने लगते हैं. सूर्य से अल्ट्रा वॉयलेट किरणें निकलती हैं जो त्वचा के मेलानिन तत्व को नष्ट कर देती हैं. इसी वजह से त्‍वचा का रंग बदल जाता है और उसमें कालापन या सांवलापन दिखने लगता है. खुले अंगों पर सांवलापन या कालापन आ जाता है. इसे सनबर्न भी कहते हैं. इससे बचने के उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं.

* ऐलोवेरा अनेक प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर है. इसका गाढ़ा जेल त्‍वचा पर लगाने से त्‍वचा की लाली व जलन दूर हो जाती है, साथ ही नमी बनी रहती है. एलोवेरा मृत त्‍वचा को हटाने में भी मदद करता है.

* चंदन का बूरा, बेसन व गुलाब जल एक-एक चम्‍मच तथा नींबू का रस आधा चम्‍मच लेकर सबको मिला लें और धूप से झुलसी त्वचा पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद साफ पानी से धो लें.

* नियमित रूप से पुदीना का रस लगाने से धूप से झुलसी त्वचा पुन: पहले जैसी हो जाती है, यदि पुदीना की ताज़ी पत्तियों से रस निकालें तो शीघ्र लाभ मिलता है.

* दही के साथ एक चम्मच उड़द की दाल पीसकर त्‍वचा पर लगाकर पंद्रह मिनट छोड़ दें, उसके बाद ठंडे साफ़ पानी से उसे धो लें.

* मुल्‍तानी मिट्टी को मिनरल वॉटर या साफ़ पानी में घोलकर लस्‍सी की तरह बना लें और उसे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद साफ़ पानी से धो लें.

* दूध में मौजूद लैक्टो-पैलियो धूप से त्‍वचा को बचाता है, मृत त्वचा को हटाकर नई त्वचा को पोषण प्रदान करता है. ठंडे दूध को त्‍वचा पर रूई की सहायता से लगाएं और सूख जाने पर उसे ठंडे पानी से धो दें.

गर्मी में सनस्क्रीन लोशन खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

बासी चावल को फेंकने से पहले पढ़ ले यह ख़बर और जाने उसके फायदे

ऑयली स्किन है तो इन गलतियों को करने से बचें