सर्दी में पाएं इन नुस्खों से चेहरे पर निखार

सर्दी में पाएं इन नुस्खों से चेहरे पर निखार

बदलते मौसम के साथ त्वचा की खूबसूरती भी कम ज्यादा होने लगती है. स्किन सूखने लगती है जो देखने में  बहुत ही ख़राब लगती है. इसी से चेहरे पर मुर्झाया, सांवला और बेजान दिखाई देने लगता है, ऐसे में त्वचा में तुरंत निखार की ज़रुरत होती है.अगर आप अपनी त्वचा को हमेशा खूबसूरत और निखरी हुई बनाए रखना चाहते हैं तो घर पर ही असरदार उबटन तैयार कर सकते हैं. इन कुछ घरेलु नुस्खे से आप अपनी स्किन को बहुत ही शानदार लुक दे सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिससे आपके लिए भी आसानी रहेगी.

* बेसन और गुलाब जल का उबटन बनाकर नहाने से पहले 10 मिनट तक लगाकर रखें, इससे चेहरे का निखार बना रहता है और दिनों दिन बढ़ता जाता है.

* गेहूं के आटे को पानी के साथ मिलाकर उबटन बना लें और चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें. इससे चेहरा निखर जाएगा और चेहरे के कील मुहासे भी साफ हो जाएंगे.

* रोज़ाना नहाने से पहले दही में हल्का हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाकर मसाज करें. इससे चेहरे पर निखार आने लगेगा और त्वचा सुंदर दिखाई देने लगेगा.

* चावल का आटा और गेहूं का आटा साथ में मिलाकर उबटन बना लें और चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे की खूबसूरती बढ़ती है और निखार बना रहता है.

* बादाम को पानी में भिगोकर उसे पीस लें और गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. इससे त्वचा की रंगत निखरती है और चेहरा निखरने लगता है.

* टमाटर का रस बेसन के साथ मिलाकर उबटन की तरह लगाएं, इससे चेहरे का कालापन दूर होता है और त्वचा पर चमक आने लगती है.

चाहती हैं बच्चा गोरा और हेल्दी पैदा हो तो इन बातों का रखें ख्याल

चूने से होगी आपकी पैर की मोच ठीक

लहसुन और रेड वाइन करेगी आपके कैंसर का इलाज