चिपचिपे बालों के लिए इस्तेमाल करें बेसन और दही, होंगे फायदे

गर्मी में बालों का चिपचिपा होना आम बात है. बालों को ड्राई और हेल्थी रखने के लिए आपको हर रोज़ धोना पड़ता है. लेकिन रोज़ धोने से बाल कमज़ोर होते हैं. बालों का चिपचिपापन या बालों का ऑयली होना आपके लिए और भी ख़राब होता है. इसलिए इस समस्या से निजात पाने के लिए आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपाय लेकर आए हैं जो आपको आराम दिलाएँगे. तो आपके भी बाल भी अगर ऐसे ही चिपचिपे हो जाते हैं तो आपके लिए ये टिप्स लाभकारी हैं. 

* आंवला पाउडर
2 टीस्पून आंवला पाउडर, 3 टीस्पून बेसन, 1 टीस्पून सफेद सिरका और कुछ स्ट्रॉबेरी को पीसकर बालों में अच्छी तरह से लगाएं. इस कम से कम आधा घंटा रखने बाद धो लें.

* एग व्हाइट
बालों में शैंपू करने के 1 घंटे पहले, अंडे की सफेद भाग को स्कैल्प पर लगाएं. इसकी गंध से बचने के लिए, अप इसमें थोड़ा-सा नींबू भी मिला सकते हैं. चिपचिपाहट दूर करने और बालों की कंडिशनिंग के लिए यह एक बेहतरीन ऑप्शन है.

* एप्पल साइडर विनेगर
एक कप पानी में 3-4 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर स्कैल्प में लगाएं और फिर कुछ देर बाद धो लें. इससे बालों की चिपचिपाहट दूर होगी.

* नींबू का रस
शैंपू करने के बाद बालों में नींबू का रस लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर सादे पानी से बालों को धो लें. इससे बालों की चमक बनी रहेगी और डैंड्रफ की समस्या भी नहीं होगी.

* बेसन और दही
बालों से एक्स्ट्रा ऑयल हटाने के लिए बेसन और दही मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर थोड़ी देर मालिश करने के बाद साफ पानी से धो लें. इससे भी बालों की चिपचिपाहट दूर हो जाएगी.

* गुलाबजल
शैंपू के बाद कॉटर की मदद से बालों की जड़ों में गुलाबजल लगाएं. इससे एक्स्ट्रा ऑयल कम होगा और बाल शाइनी व सिल्की भी होंगे.

बालों में तेल लगाने का भी होता है सही तरीका

कोई भी घरेलु नुस्खे बालों को नहीं बना सकते काला..

स्किन, सेहत और बालों के लिए काफी लाभकारी है चावल का पानी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -