फंगल इन्फेक्शन के लिए अपनायें ये घरेलु उपाय
फंगल इन्फेक्शन के लिए अपनायें ये घरेलु उपाय
Share:

मौसम के कारण करि बार स्किन में फंगल इन्फेक्शन जो जाता है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन इसका एक देसी इलाज है जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं. स्किन की ऊपरी सतह में पपड़ी, पैरों में खुजली, नाखूनों का पीला और मोटा होना, त्वचा पर लाल चकत्ते बनना और त्वचा में खुजली, रैशेज होना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. इसी से छुटकारा पाने के लिए हम आपको कुछ आसान से तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से इस प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है. आइये जानते हैं किस तरह से इस परेशानी को दूर किया जा सकता है. 
करें इन चीजों का सेवन 

* फंगल इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जैतून के 5-6 पत्तों को लेकर पीस लें. अब इस पेस्ट को  इंफेक्शन वाली जगह पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. अब इसे साफ़ पानी से धो लें. नियमित रूप से इस पेस्ट को लगाने से आपकी फंगल  इंफेक्शन की समस्या दूर हो जाएगी.

* एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से भी फंगल इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए एलोवेरा जेल को इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाकर रगड़ें. अब इसे आधे घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दें. अब इसे साफ़ पानी से धो लें. रोज़ाना ऐसा करने से आपको जलन, खुजली और रैशेज से राहत मिलेगी.

* कच्ची हल्दी को पीसकर पास्ट  बना लें. अब इसे इंफेक्शन वाली जगह पर  लगाएं. आधे घंटे के बाद इसे धो लें. हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो किसी भी प्रकार के फंगल इंफेक्शन और इससे होने वाले दाग-धब्बों को दूर करने में सक्षम होते हैं.

समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं ये चीज़ें, हमेशा बचें

सन टैन से छुटकारा दिलाएगा ये उपाय, गर्मी में आएगा काम

पैरों के दर्द को इन तरीकों से कर सकते है दूर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -