पैरों में बिना दर्द के रहती है सूजन तो इन घरेलू उपायों से मिलेगी आराम

अगर आपके पैरों में सूजन रहती है हालाँकि इनमें दर्द नहीं रहता तो ये एक कॉमन समस्‍या है। जी हाँ, और आमतौर ये समस्‍या उन लोगों में देखने को मिलती है जो किसी मेडिकल कंडिशन में हैं या जिनका वजन अधिक हो गया है। आपको बता दें कि प्रेग्नेंसी के दौरान भी महिलाओं के पैरों में सूजन आ जाती है। जी हाँ और इसके अलावा गलत साइज के जूते या कुछ लाइफस्‍टाइल की वजह से भी पैरों में सूजन हो सकता है। इसके अलावा जब टिश्यू में लिक्विड जमा हो जाता है तो उसे ‘एडिमा’ कहा जाता है और ये ही पैरों के फूलने की वजह होती है। जी हाँ और यह दर्दरहित होता है और अपने आप ही ठीक भी हो जाता है। हालाँकि कई बार ये मुश्किल पैदा कर सकता है। वैसे आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जो आपके काम आएँगे। 

रोज पिएं 8 से 10 गिलास पानी- शरीर में पानी की कमी से भी पैरों में सूजन की समस्या होने लगती है। हालाँकि जब आप दिन में लगभग 8 से 10 गिलास पानी पीते हैं तो इससे शरीर हाईड्रेट रहता है और सूजन ठीक हो जाती है। ध्यान रहे आप एक कंप्रेस्‍ड सॉक्‍स खरीदें और इसे कुछ घंटे पैरों में पहन कर रखें। जी हाँ और इसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इसके पहनने से पैरों में ब्‍लड फ्लो अच्‍छा रहता है और सूजन कम हो जाती है।

पैरों को रखें तकिए पर- अगर आप घंटों खड़े होकर काम कर रहे हैं और पैरों में सूजन हो गई है तो आप बेड पर लेट जाएं और पैरों को कुशन या तकिए की मदद से थोड़ा उठाकर रखें। ऐसा करने से पैरों का सूजन ठीक होने लगेगा।

मैग्‍नीशियम रिच फूड- आप अपने डाइट में मैग्‍नीशियम रिच फूड को शामिल करें। जी हाँ और इसके लिए आप काजू, बादाम, ब्रोकोली, डार्क चॉकलेट आदि को डाइट में शामिल करें।

डाइट में शामिल करें पोटैशियम- कई बार शरीर में पोटैशियम की कमी की वजह से भी पैरों में सूजन की अवस्‍था आ आती है। तो ऐसे में डाइट में केला, स्‍वीट पोटैटो आदि को शामिल करें।

गंदा हो गया है घर का सोफा तो अपनाए ये सरल ट्रिक, लगेगा चमकने

बढ़ानी है आँखों की रोशनी तो इन 6 टिप्स को करें फॉलो

नसों में दर्द से हैं परेशान तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -