फुट गया है पिम्पले तो तुरंत करें ये उपाय, वरना हो जायेंगे दाग
फुट गया है पिम्पले तो तुरंत करें ये उपाय, वरना हो जायेंगे दाग
Share:

एक उम्र के बाद कील मुंहासे होना आम बात है, लेकिन उनका फुट जाना मुश्किल हो जाता है. इससे आपके चेहरे पर दाग धब्बे हो जाते है जिससे चेहरा ख़राब दिखने लगता है. चेहरे पर मुंहासे होने की वजह धूल मिट्ठी और बालों में रूसी भी होती है, लेकिन मुंहासे की यह परेशानी तब ज्यादा बढ़ जाती है जब आप इन्हें फोड़ देती हैं.  ऐसा करना तो नहीं चाहिए लेकिन अगर आप भी मुंहासे फोड़ती हैं या फिर वह गलती से फुट जाते हैं, तो ऐसे में आपको इन उपचार का इस्तेमाल करके अपने मुंहासे को ठीक कर सकती हैं. आज हम कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं. 

* टिश्यू

अगर आपके चेहरे पर हुआ मुंहासे गलती से फुट जाता है, तो ऐसे में आप टिश्यू या एक सूती कपड़े से अपने मुंहासे को दबाएं. ऐसा करने से पिंपल में लगा हुआ पस बाहर आ जाएगा. इस कपड़े या टिश्यू का इस्तेमाल करने से यह बैक्टीरिया त्वचा में और नहीं फैल पाएगा.

* बर्फ

आप बर्फ के एक टुकड़े को कपड़े में बांधकर मुंहासे वाली जगह पर लगाती हैं, तो ऐसा करने के बाद आप चेहरे पर कुछ न लगाएं. आप इस उपचार को 6 से 7 बार दोहरा सकती हैं.

* नीम

नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि मुंहासे को ठीक करने में मदद करता और किसी भी तरह के संक्रमण को होने से रोकता है. इसके लिए आपको नीम के कुछ पत्तों को पीसकर एक पेस्ट बना लेना चाहिए और फिर फूटे हुए पिंपल पर इस पेस्ट को लगा लें. जब यह सूख जाएं तो आप इसे धो लें.

* हल्दी

अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो ऐसे में आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह हमारी त्वचा के लिए काफी अच्छा रहती है. आप हल्दी में हल्का सा पानी मिलाकर इसे पिंपल पर लगाएं और फिर सूखने के बाद इसे धो लें.

 

ये तरीके बढ़ाएंगे आपके ब्रैस्ट की सुंदरता

पिम्पल, हेयर्स और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं अमरुद के पत्ते

बाल खोलकर सोते हैं तो जान लें इसके नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -