बच्चों को हो गया है सर्दी-जुकाम तो शहद का इस तरह करें इस्तेमाल
बच्चों को हो गया है सर्दी-जुकाम तो शहद का इस तरह करें इस्तेमाल
Share:

ठंड के द‍िनों में बच्‍चे संक्रमण की चपेट में बहुत जल्दी आ जाते हैं। जी हाँ और बच्‍चों की कमजोर इम्‍यून‍िटी का असर उनकी सेहत पर पड़ते दिखाई देता है। जी दरअसल इस मौसम में बच्‍चों को खांसी और सर्दी-जुकाम हो जाता है और सर्दी होने पर बंद नाक, बहती नाक, गले में खराश, खांसी, बुखार जैसे लक्षण नजर आते हैं। हालाँकि इन लक्षणों को दूर करने के ल‍िए शहद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि शहद में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। वहीं खांसी या जुकाम का इलाज करने के ल‍िए खांसी को कई तरीकों से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं बच्चों की खांसी दूर करने के ल‍िए शहद को इस्‍तेमाल किस तरह किया जा सकता है।

खांसी का इलाज शहद- बच्‍चों को ठंड के द‍िनों में सर्दी हो जाए, तो एक टीस्‍पून शहद को बच्‍चे को हर 2 घंटे में चटवाएं। आप 1 ग‍िलास गुनगुने पानी में 1 चम्‍मच शहद डालकर बच्‍चे को प‍िलाएं। इसके अलावा 1 ग‍िलास गरम दूध में हल्‍दी डालकर बच्‍चे को प‍िलाएं।

ज्यादा पानी पीने से हो गई थी ब्रूस ली की मौत, आप भी पीते हैं तो पढ़े यह खबर

शहद और नींबू का रस- खांसी का इलाज करने के ल‍िए बच्‍चे को शहद और नींबू के रस का म‍िश्रण ख‍िलाएं। इसके लिए 1 चम्‍मच नींबू के रस में 2 चम्‍मच शहद म‍िलाएं और हर 2 घंटे में बच्‍चे को आधा चम्‍मच म‍िश्रण ख‍िलाएं।

शहद और लहसुन- बच्‍चे को सर्दी होने पर शहद और लहसुन का म‍िश्रण ख‍िलाएं। आप एक लहसुन की कली को बारीक पीस लें और इसमें शहद म‍िलाकर बच्‍चे को चटवाएं। द‍िन में 2 से 3 बार ये उपाय दोहराएं। इससे बच्‍चे की खांसी जल्‍दी ठीक हो जाएगी।

शहद और अदरक- खांसी के ल‍िए शहद के साथ अदरक का म‍िश्रण बच्‍चों के ल‍िए एक कारगर उपाय है। आप एक कप पानी में और उसमें अदरक के टुकड़ों को डालकर उबाल लें। पानी को छानकर उसमें एक चम्‍मच शहद डालकर बच्‍चों को प‍िलाएं। इससे बंद नाक खुलेगी और खांसी ठीक हो जाएगी।

शहद और तुलसी- तुलसी की पत्ति‍यों का रस न‍िकालकर बच्‍चों को प‍िलाएं। इसमें शहद की 3 से 4 बूंदें म‍िलाएं।

डॉक्‍टर से कब मिले- अगर बच्‍चे की खांसी 2 हफ्ते से ज्‍यादा समय के ल‍िए रहे। इसी के साथ खांसी के साथ बच्‍चे को खून या बलगम आएं। अगर श‍िशु को खांसी के साथ सांस लेने में तकलीफ हो और श‍िशु की भूख कम हो गई हो।

'इरफान खान का बेटा नहीं होता तो किसी को नहीं होती मेरी परवाह', बॉलीवुड डेब्यू पर बोले बाबिल

तेजी से बच्चों में फ़ैल रहा है खसरा, यहाँ जानिए लक्षण और बचने के उपाय

सर्दी में कई बीमारियों को भगाती है अदरक वाली चाय, जानिए इसके फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -