सर्दी जुखाम में पाएं इन घरेलु नुस्खों से उपाय
सर्दी जुखाम में पाएं इन घरेलु नुस्खों से उपाय
Share:

मौसम में बदलाव के कारण अक्सर सर्दी जुखाम जैसी बीमारी पीछे पड़ जाती है. इससे छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल होता है. सर्दी जुखाम से पीछा छुड़ाने के लिए आप कुछ घर के उपाय कर सकते हैं. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे नुस्खे लेकर आये है जो सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकते है. घर में रखे ड्राई फ्रूट्स आपकी इस बीमारी को दूर कर सकते हैं और इससे आप बच सकते हैं. 

नींबू और काली मिर्च -  सर्दी जुकाम की समस्या में नींबू के साथ काली मिर्च का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इन दोनों को साथ में मिलाकर खाने से सीने में जमा हुआ कफ ढीला होकर बाहर निकल जाता है. इसके लिए निम्बू को बीच से काट ले, अब इसके आधे हिस्से पर काली मिर्च के पाउडर को छिड़के और फिर इसे धीरे धीरे चूसते रहे, ऐसा करने से कफ में तुरंत आराम मिलता है. 

किशमिश - किशमिश के इस्तेमाल से भी सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके लिए रात में सोने से पहले थोड़ी सी  किशमिश को पानी में डालकर छोड़ दे, सुबह उठने पर इसे पानी के मिलाकर पीस ले, अब एक बर्तन में थोड़ा पानी डालकर गैस पर रखे जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें चीनी डाले और उबलने दे, फिर इसमें किशमिश का पेस्ट डालकर अच्छे से उबाले, अब इसे आंच से उतारकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. नियमित रूप से रोज रात में सोने से पहले इस पानी का सेवन करने से जुकाम ठीक होता है.

अब टोमेटो केचप से चमकेंगे आपके बर्तन

प्याज काटने के पहले करें ये काम, नहीं आएंगे आंसू

सफ़ेद बालों से हैं परेशान तो इन टिप्स को करें फॉलो

रोज सुबह भिगोकर खाये किशमिश, हड्डियों को मिलेगा फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -