बालों को काला करने के घरेलु उपाय

बालों को काला करने के घरेलु उपाय

बालों को कला रखना थोड़ा मुश्किल काम है. लेकिन पार्लर जाकर ये काम आसानी से हो जाता है. पर बात करें घर पर ही काले बाल करने की तो उसके लिए आपको कुछ तरीके अपनाने होंगे. बालों का सफेद होना एक आम समस्‍या बनती जा रही है. कम उम्र में बालों का सफेद होना खलता है. हालांकि उम्र बढ़ने पर भी लोग चाहते हैं कि बाल काले ही रहें क्‍योंकि काले बाल ही अच्‍छे लगते हैं. घर के तरीकों से अपने बाल को काला करेंगे तो लम्बे समय तक चलेंगे. 

* आंवला का प्रयोग नियमित करें. यदि ताजा आंवला न मिले तो आंवला चूर्ण का ही प्रयोग करें. इसे भोजन में भी शामिल कर सकते हैं.

* आंवला व मेंहदी का घोल मिलाकर बालों पर लगाएं. आंवले को बारीक काटकर नारियल तेल में डालकर गर्म कर लें और बालों में लगाएं.

* बालों को काला करने के लिए आंवला का रस व बादाम का तेल मिलाकर लगाया जाता है.

* पानी में काली मिर्च के कुछ दाने उबाल लें. पहले बाल धुल लें उसके काली मिर्च के साथ उबाला गया पानी बालों में डालें. नियमित यह प्रयोग करने से बाल काले होने लगते हैं.

* ब्लैक टी या कॉफी के अर्क से धुलने पर बाल काले होने लगते हैं. ऐसा दिन में दो बार करना चाहिए. ब्‍लैक टी बनाने के लिए पानी गर्म करें और उसमें 2 चम्‍मच चाय की पत्ती डाल कर खौला लें. 

* कढ़ी पत्ता भोजन में शामिल करें, इसकी चटनी बनाकर भी खाया जा सकता है. कढ़ी पत्ता पीसकर बालों में लगाने से भी बालों का सफेद होना रुक जाता है. 

* एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर लगाने से भी बालों का सफेद होना बंद हो जाता है और बालों का झड़ना भी रुक जाता है.

प्राइवेट पार्ट की परेशानी को दूर करती फिटकरी

Eye फ्लू के लक्षण जानकर तुरंत ऐसे करें उनका इलाज