बच्चे को हो जाये एसिडिटी तो घर में करें ये इलाज

बच्चे को हो जाये एसिडिटी तो घर में करें ये इलाज

पेट को लेकर कई बीमारियां हमारे सामने आती हैं. इसमें उलटी होना, कफ का निकलना आम बात है. इसके कारण आप भी परेशान हो जाते हैं और चिंता होने लगती है. ये सब आपके साथ होता है तो आप सहन कर लेते हैं लेकिन अगर आपके बच्चे के साथ ये सब हो तो तुरंत ही डॉक्टर को दिखा दें. लेकिन ऐसा नही कर पाती तो आप घर के इलाज से भी उसे ठीक कर सकती हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में.  

* पुदीना: जब भी आपके बच्चे का पेट दर्द करें, तो उस समय आप उसे पुदीने का सेवन कराएं. पुदीना पेट में ठंडक पहुंचाने का काम करता है और पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है. 

* नारियल तेल: नारिल तेल हर तरह से फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाला ल्‍यूरिक एसिड मां के दूध के समान ही अच्‍छा होता है. इससे बने भोजन को बच्चा अच्छी तरह से हजम कर सकता है. 

* मालिश: बच्‍चे के शरीर को मजबूत करने के लिए रोज नारियल या जैतून के तेल से बच्चे के पूरे शरीर की मालिश करते रहनी चाहिए. साथ ही उसके पेट की भी मालिश हल्के हाथों से करनी चाहिए, पर खाना खाने के तुरंत बाद बच्चे की मालिश करना हानिकारक होता है. मालिश रोज सुबह शाम करें. 

* व्‍यायाम: बच्‍चे के पेट में होने वाली गैस या पेट फूलने की समस्या को दूर करने के लिए थोड़ी बहुत एक्सरसाइज पर जोर देना चाहिए. बच्चे के साथ खेलते हुए उन्हें लिटाकर पैरों को साइकिल के समान चलवाएं.

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाये और बालों का झड़ना करे कम, इतने हैं दही में गुण

सर्दी में लें गर्म पानी की भाप, सेहत भी बनेगी और चेहरा भी चमकेगा

कड़वे करेले पत्ते से दूर होंगे अपने चेहरे के पिम्पल