अंडे की छिलके की ये घरेलु उपाय यक़ीनन नहीं जानते होंगे आप, कई समस्याओ का ये है समाधान
अंडे की छिलके की ये घरेलु उपाय यक़ीनन नहीं जानते होंगे आप, कई समस्याओ का ये है समाधान
Share:

जब भी हम अंडो का इस्तेमाल करते है तो छिलको को बेकार समझकर इन्हे बाहर फेंक देते है जबकि इसका इस्तेमाल कई घरेलु नुस्खों नमे किया जाता है वैसे कई लोग छिपकलियों को भगाने के लिए अंडे के  छिलकों का प्रयोग करते हैं। पर क्या आपको पता है अंडे के  छिलके रोजमर्रा की जिंदगी में भी इस्तेमाल में आ सकते हैं? जी हाँ अंडे के छिलको से आपकी कई घरेलू समस्याओ का अंत हो सकता है जैसे की कपड़ों की चमक बरकरार रखने के लिए आप अंडे के  छिलकों का प्रयोग कर सकते हैं। छोटी बाल्टी में दो चम्मच अंडों के छिल्कों का पाउडर डालकर रातभर के लिए रख दें, और फिर अगले दिन धोएंगे तो आपके कपड़े चमक जाएंगे। 

इसके अलावा अंडों के  छिलके से घोंघे जैसे कीड़े दूर भागते हैं, अपने घर और गार्डन में छिल्कों रखेंगे तो इस तरह के कीड़े दूर ही रहेंगे।अंडों के  छिलकों को कैल्शियम के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है। अंडों के  छिलकों को गर्म पानी से धोकर धूप में सूखने के लिए छोड़ दें। फिर इनका पाउडर बनाएं और किसी ऐसे डब्बे में रखें जिसमें हवा न जा सके। इसके बाद आप कैल्शियम पाउडर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

सब्जियों और फलों के आसपास अक्सर कीड़े आ जाते हैं। आप अंडे के  छिलकों को तोड़कर सब्जियों के आसपास रख देंगे तो कीड़े फलों और सब्जियों से दूर ही रहेंगे। मोमबत्ती के तौर पर आप अंडे के  छिलके का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको अंडे को ऊपर की तरफ से तोड़ना होगा। तोड़ने के बाद उसमें मोम भर दें और एक बाती लगाएं। इस तरह घर पर आपकी मोमबत्ती तैयार हो जाएगी। अंडे के  छिलके के पाउडर को अगर अंडे में मिलाकर चेहरे पर लगाएंगे तो आपका चेहरा तरो-ताजा रहेगा। यह त्वचा में रूखेपन को भी तेजी से कम करता है।

जानकार हो जायेंगे हैरान,बालो में यूज होने वाला कंडीशनर भी कर सकता है यह काम

सिर के गंजापन को दूर करने के लिए पिए हरसिंगार का काढ़ा, जाने इसे बनाने की विधि

दिवाली के बाद बॉडी डेटॉक्स के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे, जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -