घड़ी पहनने से कलाई पर पड़ गए हैं निशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
घड़ी पहनने से कलाई पर पड़ गए हैं निशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
Share:

ऑफ‍िस जाने वाले लोगों की कलाई पर घड़ी बंधी नजर आती है। वहीं कई लोगों को घड़ी पहनने का भी शौक होता है। हालाँकि घड़ी या स्‍मार्टवॉच को ज्‍यादा देर तक पहनने के कारण त्‍वचा पर न‍िशान पड़ सकते हैं। जी हाँ और यह न‍िशान समय के साथ ज्‍यादा गहरे होते जाते हैं। आपको बता दें कि त्‍वचा पर मौजूद न‍िशान से छुटकारा पाने के ल‍िए कुछ आसान घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है और आज हम उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

नींबू का रस- नींबू में व‍िटाम‍िन सी होता है। प‍िगमेंटेशन को दूर करने के ल‍िए नींबू का इस्‍तेमाल फायदेमंद माना जाता है। इसी के साथ मेलेन‍िन की मात्रा को बढ़ाने से रोकने के ल‍िए नींबू का रस त्‍वचा पर लगा सकते हैं। नींबू से एलर्जी है, तो शहद को भी त्‍वचा पर लगा सकते हैं।

व‍िटाम‍िन ई ऑयल - त्‍वचा के धब्‍बे दूर करने के ल‍िए व‍िटाम‍िन ई ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल त्‍वचा पर व‍िटाम‍िन ई ऑयल लगा सकते हैं और इससे हल्‍के हाथ से माल‍िश करें। आप 15 म‍िनट तक ऑयल लगाकर छोड़ दें और फ‍िर ठंडे पानी से त्‍वचा को साफ कर लें।

सर्दियों में रोज पीना चाहिए अदरक वाला दूध, होंगे चौकाने वाले फायदे

बेसन और हल्‍दी का म‍िश्रण- बेसन और हल्‍दी में दही म‍िलाकर म‍िश्रण बना लें, क्योंकि इस म‍िश्रण को त्‍वचा पर लगाने से दाग-धब्‍बे की समस्‍या दूर होती है। बेसन और हल्‍दी के म‍िश्रण का इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा चमकदार बनती है।

संतरे के छिलके का पाउडर- त्‍वचा के न‍िशान दूर करने के ल‍िए संतरे के छ‍िलके का पाउडर इस्‍तेमाल करें। इससे हाइपरप‍िगमेंटेशन की समस्‍या दूर होती है। संतरे के छ‍िलके में हेसपेर‍िड‍िन नाम का कंपाउंड पाया जाता है। त्‍वचा से न‍िशान हटाने के ल‍िए संतरे के छ‍िलके का पाउडर कटोरी में डालें और उसमें गुलाब जल डालें। उसके बाद इस पेस्‍ट में 15 म‍िनट तक सूखने दें। फ‍िर चेहरे को पानी से धो लें।

पपीते का इस्‍तेमाल करें- पपीते के गूदे को त्‍वचा पर लगाएं और 15 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें। फ‍िर ठंडे पानी से त्‍वचा को धो लें।

घर में चाहिए पैसा ही पैसा तो इन जगहों पर लगाएं मोर पंख

ठंड में बढ़ गई है डैंड्रफ की समस्या तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे

Dengue से जल्द रिकवर होने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -