अगर आपको भी होती है उल्टी तो जरूर करें यह घरेलू उपाय
अगर आपको भी होती है उल्टी तो जरूर करें यह घरेलू उपाय
Share:

हम सभी कभी न कभी जी मचलाने की समस्या का सामना करते हैं और इसके कारण हमे उल्टी हो जाती है. यह बहुत बेकार समय होता है और हमे पसंद नहीं आता है. कई बार मौसम में बदलाव के साथ-साथ सेहत पर भी बड़ा असर पड़ता है. ऐसे में खासतौर से, गर्मी के मौसम में पाचनतंत्र काफी प्रभावित होता है और अक्सर इस मौसम में लोगों को उल्टी की समस्या का सामना करना पड़ता है. इसी के साथ कभी-कभी यह परेशानी इतनी अधिक बेकार और तकलीफदेह हो जाती है कि झेलना मुश्किल हो जाता है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं उल्टी से निजात पाने के कुछ आसान और घरेलू उपाय.


उल्टी के घरेलू उपाय -

जब भी आपका उल्टी जैसा मन हो रहा हो तो आप नींबू के रस में काला नमक और काली मिर्च डालकर पीएं. ऐसा करने से जी मचलाना बंद हो जाता है, और इसी के साथ ही उल्टी आनी भी बंद हो जाती है. 
वैसे अगर आप काली मिर्च का सेवन नहीं कर सकते तो नमक और शक्कर के घोल में नींबू डालकर पीएं.

अगर आपको लगातार उल्टी आ रही है तो इससे निजात पाने के लिए आप तुलसी के रस को शहद के साथ मिलाकर सेवन करें. इससे भी आपको लाभ होगा.

आप सभी को बता दें कि लौंग भी उल्टी रोकने में बहुत मदद करता है और लौंग को चूस सकते हैं. इसी के साथ आप लौंग और दालचीनी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. इसके अलावा आप ढाई सौ ग्राम पानी में 5 लौंग डालकर काढ़ा बनाएं और जब काढ़ा आधा रह जाए, तब इसमें थोड़ी सी मिश्री, या चीनी मिलाकर उल्टी वाले रोगी को पिलाएं. ऐसा करने से उल्टी आनी बंद हो जाएगी.

9 महीने के बेटे को छोड़ दम्पति ने की आत्महत्या, बहन को किया था आखिरी मैसेज

कई बीमारियों को खत्म कर देता है अडूसा, जानिए यहाँ

स्टार किड होने के बाद भी 'घायल' फिल्म को लेकर दर-दर भटके थे सनी देओल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -