बढ़ते प्रदुषण से हो रहे स्वस्थ समस्याओ से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे
बढ़ते प्रदुषण से हो रहे स्वस्थ समस्याओ से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे
Share:

देश में बढ़ते प्रदुषण के कारण अनेक प्रकार से स्वस्थ समस्याए सामने आ रही है ऐसे में इनसे बचाव जरुरी है इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप प्रदूषण की वजह से हो रही इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए-  जब इम्यून सिस्टम pr प्रदूषण का असर होता है तो वह बहुत कमजोर हो जाता है. जिससे हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारियां घेर लेती हैं. इसलिए शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाना बहुत आवश्यक है.

नुस्खा- आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. जो शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है और कई तरह की बीमारियों से बचाव करता है. आप आंवले का सेवन सब्जी या चटनी के रूप में कर सकते हैं. इसके अलावा दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से शरीर अंदर से साफ हो जाता है और शरीर के सभी कीटाणु बाहर निकल जाते हैं.

गले का बचाव- प्रदूषण और धूल भरी हवा में सांस लेने की वजह से गले में खराश, खांसी, जुकाम जैसी समस्याएं होने लगती हैं. जिसकी वजह से हल्का बुखार और गले में दर्द की समस्या हो सकती है.

नुस्खा-गले में दर्द या खराश होने पर गर्म पानी से स्टीम लें और गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करें.ऐसा करने से आपको गले के दर्द और खराश से आराम मिलेगा.

आंखों की सुरक्षा- प्रदूषण भरी हवा से आंखों का बचाव करने के लिए जब भी घर से बाहर जाएं तो आंखों पर चश्मा पहन कर ही निकले. प्रदूषण के संपर्क में आने की वजह से आंखों में जलन और खुजली की समस्या हो सकती है.

नुस्खा- आंखों का बचाव करने के लिए रात को सोने से पहले अपनी आंखों में गुलाबजल की दो-दो बूंदें जरूर डालें. गुलाब जल डालने से आंखों की जलन कम हो जाती है और खुजली से भी आराम मिलता है. इसके अलावा दिन में कम से कम 2 से 3 बार आंखों को ठंडे और साफ पानी से जरूर धोएं.

फेफड़ों के लिए- हवा के प्रदूषित होने के कारण इसमें जहरीले कीटाणु की संख्या तेजी से बढ़ गई है. जिसकी वजह से फेफड़े प्रभावित हो रहे हैं. इसलिए प्रदूषण के असर से फेफड़ों को बचाना बहुत आवश्यक है.

नुस्खा- फेफड़ों का बचाव करने के लिए शहद में पिसी हुई काली मिर्च मिलाकर खाएं. ऐसा करने से फेफड़ों में जमे कफ और गंदगी साफ हो जाते हैं. इसके साथ ही आप गर्म दूध भी पी सकते हैं.

गंजेपन से पाना चाहते हैं निजात, तो अपनाएं ये आसान तरीके

रोजाना इस चीज के उपयोग से मिलगा चमकता निखार

डेंगू के उपचार के लिए रामबाण है ये घरेलु नुस्खा , जरूर करे ट्राई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -