घरेलु नुस्खों से पाएं लगातार होने वाली हिचकी से निजात
घरेलु नुस्खों से पाएं लगातार होने वाली हिचकी से निजात
Share:

जब आपको लागातर हिचकी आती है, तो अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि लगता है तुम्हें कोई याद कर रहा है. हालाँकि ऐसा कुछ होता नहीं है ये सिर्फ मज़े की बात होती है. पर ये हीचिकि आपको परेशान कर देती है जब आप इससे छुटकारा नहीं पा लेते तो. अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, ऐसे कई घरेलू तरीके हैं जिससे आप इससे मिनटों में राहत पा सकते हैं. आइये जानते हैं इस के तरीके. 

1. इसके लिए चीनी की मदद लें. लगभग 30 सेकेंड तक के लिए चीनी को मुंह में रखें और फिर धीरे-धीरे चबाकर निगल जाएं. जरूरत महसूस हो, तो दोबारा इसे करें.

2. शहद में मौजूद एंटीबैक्टिरिअल और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं. इसके इस्तेमाल से हिचकी से फाटफट राहत मिलती है. हिचकी आने पर एक बड़ा चम्मच शहद तुरंत खाएं. ये गले के संक्रमण से भी आराम दिलाता है.

3. ठंडा पानी इस परेशानी को खत्म करने का कारगर उपाय है. इससे गले में मौजूद मांसपेशियों को आराम मिलता है और हिचकी की परेशानी खत्म होती है. इसलिए हिचकी आने पर तुरंत ठंडा पानी पिएं. इस दौरान अपनी नाक बंद करके रखें.

4. इसके लिए हींग (Hing Benefits) भी लाभदायक होती है. एक चुटकी हींग पाउडर में एक बड़ा चम्मच मक्खन मिलाकर इस मिक्सचर को निगल लें.

5. आधा कप पानी में एक छोटा चम्मच इलाइची पाउडर 5 मिनट तक उबालें. मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर इसे छानकर पी लें. ध्यान रखें इसे एक बार में नहीं, धीरे-धीरे पिएं.

पाचन में सुधार कर वजन घटती है हल्दी की चाय, जानें कैसे बनाएं

पाचन में मददगार है भुना चना, जानें फायदे

स्किन और बालों के लिए लाभकारी है खीरे का रस, जानें फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -