धुप की मार से पैरों में हो रहा टैन तो ट्राई करें होम टिप्स
धुप की मार से पैरों में हो रहा टैन तो ट्राई करें होम टिप्स
Share:

गर्मियों शुरु होते ही त्वचा के कई समस्याएं बढ़ना शुरु हो जाती हैं. सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें त्वचा को बुरी तरह नुकसान पहुंचाती हैं. इससे आपको भी सनटैन हो जाता है जो दीखने में बेहद ही अजीब लगता है. इससे त्वचा पर एलर्जी, खुजली, सनटैन आदि समस्याएं हो जाती हैं. धूप की मार आपके पैरों को भी प्रभावित करती है. ऐसे में आप अपने पैरों से सनटैन हटाने के लिए कुछ घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन आसान टिप्स को जिनके बारे में आपको शायद ही पता होगा.  

खीरा
पैरों से सनटैन हटाने के लिए खीरा उपयोगी उपचार है. इसके लिए आप आधा खीरा लेकर इसे ब्लैंड कर लें. इसमें एक चम्मच शुगर मिलाएं. इस मास्क को पैरों पर लगाएं और हल्के से मसाज करें. 10 मिनट के बाद पैरों को ठंडे पानी से धो लें.

दूध और चंदन पाउडर
दो चम्मच चंदन पाउडर लेकर इसमें 4 चम्मच कच्चा दूध मिला लें. इससे बने गाढ़े पेस्ट को पैरों पर लगाएं. 15 मिनट के लिए इससे मालिश करें और फिर पैरों को ठंडे पानी से धो दें.

छाछ
पैरों से सनटैन को हटाने के लिए आप छाछ का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच छाछ में एक चुटकी हल्दी मिलाएं. इस मिश्रण को प्रभावित हिस्से पर लगाएं. आधे घंटे बाद पैरों को सादे पानी से धो लें. एस उपचार को हर रोज दो सप्ताह तक अपनाए.  

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा में ब्लीचिंग प्रोपर्टीज होती हैं जो त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करती हैं. इसके लिए आपको चाहिए दो चम्मच बेकिंग सोडा और पानी. पानी और बेकिंग सोडा को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से अपने पैरों पर स्क्रब करें. 10 मिनट बाद पैरों को सादे पानी से धो लें.

इस बार गर्मियों में करें घमौरियों की छुट्टी

कई रोगों से बचा सकता है भुना हुआ लहसुन

इन उपायों से गर्मियों में भी हेल्दी रहेगी स्किन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -