चांदी की पायल पहनने से पैरों में पड़ गए हैं काले धब्बे तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
चांदी की पायल पहनने से पैरों में पड़ गए हैं काले धब्बे तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
Share:

महिलाओं को पायल पहनने का शौक होता है क्योंकि यह न केवल पैरों की खूबसूरती निखारती है, बल्कि आजकल यह एक फैशन भी बन चुकी है। आज के समय में पायल का ट्रेंड इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लड़कियां इसे पहनकर अपने पैरों की खूबसूरती बढ़ाने में सबसे आगे रहती हैं। हालाँकि कई बार पैरों को खूबसूरत बनाने वाली ये चांदी की पायल पसीने और धूल मिट्टी के संपर्क में आने के कारण आपके पैरों पर भद्दे निशान भी बन जाते हैं। जी हाँ और ऐसा सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक होता है। हालाँकि इन निशानों को कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर साफ़ किया जा सकता है और आज हम आपको इन्ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

लहसुन से लेकर नारियल का तेल तक हटा देंगे आपके चेहरे के दाग-धब्बे

शुगर स्क्रब लगाएं- पैरों में शुगर स्क्रब लगा सकती है। बाजार में शुगर स्क्रब आसानी से मिल सकते हैं लेकिन आप इसे घर पर भी बना सकती है। इसको बनाने के लिए एक कटोरी में 2 छोटे चम्मच चीनी, 4 छोटे जैतून तेज मिलाए। फिर इससे पैरों की 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। अब आप इसको 10 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद में पानी से धो लें। आप हफ्ते में 2-3 बार स्क्रबिंग करें करें।

खीरा से बनाएं पैक- खीरा एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है। इससे तैयार पैक लगाने से पैरों पर पड़े चांदी की पायल के निशान हटाने में मदद मिलती है। इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच खीरे का पेस्ट, 2 छोटे चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसको प्रभावित जगह पर हल्के से मसाज करते हुए लगाएं। अब पैक को 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें।

नींबू का रस और गुलाबजल- नींबू से स्किन पर पड़े दाग-धब्बे दूर होते हैं। आप एक नींबू का टुकड़ा लेकर उसपर गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें। 5-7 मिनट तक रगड़ें। अब एक कटोरी में दोनों चीजें बराबर मात्रा मिलाएं। फिर मिश्रण में कॉटन डुबोकर प्रभावित जगह पर लगाएं। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें। उसके बाद ताजे पानी से पैरों को धो लें।

बच्चों को हो गया है सर्दी-जुकाम तो शहद का इस तरह करें इस्तेमाल

2 मिनट में सही हो जाएगी फटी एड़ियां, लगाए मोमबत्ती

गैस के चलते हो रहा है पीठ में दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -