होठों को मुलायम बनाने के लिए भी अपनाएं घरेलु नुस्खे

होठों को मुलायम बनाने के लिए भी अपनाएं घरेलु नुस्खे

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए आप हर तरह का ध्यान रखते हैं लेकिन आपके होठों की बात होती है तो आप इस बात को भूल जाते हैं कि होठों को मुलायम रखने के लिए भी कुछ टिप्स होती हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. गर आप इनकी देखभाल नहीं करेंगे, तो ये काले होकर फटने लगते हैं. इससे आपकी खूबसूरती कम हो जाती है और आपका लुक खराब नजर आने लगता है. तो इन्हें ठीक रखने के लिए आपको बता दें ये खास टिप्स.  

1. रात में सोने से पहले हल्का बटर लें और इसे होंठों पर लगाकर अच्छी तरह मालिश करें. ऐसा एक हफ्ते तक हर रोज करें. आप चाहे तो इसके साथ हल्का शहद मिलाकर इसे इस्तेमाल कर सकती हैं.

2. अगर आप भी काले होंठों से परेशान हैं, तो बादाम तेल और नारियल तेल (Coconut Oil Benefits) मिलाकर लगाएं. इसके लिए कुछ दिनों तक सोने से पहले इन दोनों को समान मात्रा में मिलाकर होंठों पर लगाएं. सुबह धो लें.

3. कई बार होंठों के किनारे रूखे होकर फट जाते हैं. इसके लिए आप दिन में दो से तीन बार इस हिस्से में दूध की मलाई लगाएं. इसके अलावा, आप बर्फ (Ice Beauty Benefits) से इसकी सिकाई करें.

4. आप चाहे तो अपना खुद का लिप स्क्रब भी बना सकती हैं. इसके लिए आप दो बादाम को पीस लें. इसमें 2-3 बूंद नींबू का रस, 1 छोटा चम्मच टमाटर का रस और 1 छोटा चम्मच मलाई मिलाकर होंठों पर लगाकर हल्के हाथों से दो मिनट तक रगड़ें और फिर इसे धो लें.

5. तीन से चार गुलाब की पंखुड़ियों को रातभर दो बड़े चम्मच दूध में भिगोकर रख दें. सुबह उठकर इसे मसलकर पेस्ट बना लें. अब इसे होंठों पर लगाकर 5 मिनट तक स्क्रब करें. कुछ दिनों तक ऐसा हर रोज करें.

मानसून में हो रहे पिम्पल तो घरेलु तरीके से हो सकते हैं दूर

आँतों में हो गया इन्फेक्शन तो घरेलु तरीके करेंगे दूर

इस तरह से करें दांतों का पीलापन दूर