आँखों के नीचे काले घेरों से हैं परेशान तो करें यह घरेलू उपाय
आँखों के नीचे काले घेरों से हैं परेशान तो करें यह घरेलू उपाय
Share:

आंखों के नीचे और उसके आस-पास डार्क सर्किल (Dark Circle) से ज्यादातर पुरुष और महिलाएं परेशान रहते हैं। आज के समय में यह डार्क सर्किल किसी को भी हो जाते हैं और इसके कई कारण होते हैं जैसे स्ट्रेस, नींद की कमी, हार्मोनल चेंज, लाइफ स्टाइल में बदलाव, हेरिडिटी और बहुत कुछ। ऐसे में अगर आप इनसे निजात पाना चाहते हैं तो आप ये घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आइए बताते हैं।

टमाटर- डार्क सर्कल से राहत पाने के लिए टमाटर बेहतरीन है। यह स्किन को सॉफ्ट भी बनाता है और अच्छी भी दिखाता है। आप सभी को बता दें कि इसके लिए टमाटर के एक चम्मच जूस को लेमन के एक चम्मच जूस को मिलकर आंखों के पास डार्क सर्कल पर लगाएं और 10 मिनट तक छोड़ दें, उसके बाद पानी से धो दें। इसके लिए दिन में दो बार ऐसा करें और इसके अलावा टमाटर और लेमन जूस को मिलाकर रोज आप पी भी सकते हैं।

आलू- कच्चे आलू को पीसकर जूस निकाल लें और इस जूस को कॉटन कपड़े में भीगोकर आंखें बंद करके डार्क सर्कल पर लगाना चाहिए। कहा जाता है आलू के जूस के भीगे कपड़े को आंखों के अलावा पूरे डार्क सर्कल पर ढक दें और 10 मिनट को छोड़ दें।
  
कोल्ड टी बैग- कोल्ड टी बैग से भी आंखों के डार्क सर्कल को खत्म कर सकते हैं। इसके लिए टी बैग को पानी में भीगो दें और फ्रिज में थोड़ी देर के लिए चिल्ड होने दें। वहीं उसके बाद उस टी बैग को आंखें बंद करके डार्क सर्कल पर रखें। जी दरसल यह आप नियमित करें।

कोल्ड मिल्क- आपको बता दें कि ठंडा दूध भी डार्क सर्कल से मुक्ति दिलाता है। जी दरअसल यह आंख और स्किन के लिए फायदेमंद है। जी दरअसल ठंडे दूध को कॉटन के कपड़े में भीगो कर आंखों के डार्क सर्कल एरिया पर रखें।

ऑरेंज जूस- ऑरेंज जूस से भी डार्क सर्कल खत्म किया जा सकता है। इसके लिए ऑरेंज जूस और ग्लिसरीन की कुछ बूंदे मिलाकर लगाने से राहत मिलती है।

योग/मेडिटेशन- स्ट्रेस, नींद की कमी, हार्मोनल चेंज, लाइफ स्टाइल में बदलाव से डार्क सर्कल होता है। आपको बता दें कि योगा और मेडिटेशन भी डार्क सर्कल को भगाने में मुख्य भूमिका निभाते हैं।

जल्द से जल्द कम करना चाहते हैं वजन तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

फ्रीज में भूल से भी नहीं रखना चाहिए ये 7 चीजें

माइग्रेन के लिए सबसे असरदार हैं ये 4 तेल, जरूर करें इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -