स्किन में ग्लो बढ़ाने के लिए अपनाए ये घरेलु टिप्स, जाने
स्किन में ग्लो बढ़ाने के लिए अपनाए ये घरेलु टिप्स, जाने
Share:

आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है स्किन में ग्लो लेन का घरेलु तरीका इसके लिए फेस पर कुछ भी ट्राय करने से पहले अपने स्‍किन टोन को समझना सबसे ज्‍यादा जरूरी है। एक ही तरह का उत्‍पादा दो अलग-अलग स्किन टोन पर अलग-अलग इफैक्‍ट दे सकता है। सामान्‍यत: स्किन टोन तीन तरह का होता है। ड्राय, ऑयली और नॉर्मल। नॉर्मल स्किन टोन को संभालना ज्‍यादा मुश्किल नहीं होता। जबकि ऑयली और ड्राय स्किन टोन का खास ख्‍याल रखना पड़ता है।

यदि आपकी स्किन नार्मल है तो निम्बू और शहद का फेस पैक बनाए लेमन और हनी दोनों ही सेहत और सौंदर्य के लिए बहुत अच्‍छे माने जाते हैं। लेमन यानी नींबू में मौजूद विटामिन सी आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्‍बों को हटाकर निखार लाता है। जबकि हनी यानी शहद त्‍वचा को पोषण प्रदान करता है। यह नॉर्मल स्किन के लिए बहुत उम्‍दा फेस पैक है। इसके लिए आधे नींबू के रस को एक कटोरी में निचोड़ लें। अब इसमें चुटकी भर हल्‍दी और एक चम्‍मच शहद मिला लें। यह गाढ़ा जैल जैसा बन जाएगा। अंगुली की सहायता से इसे पूरे फेस पर लगाएं और दस-पंद्रह मिनट लगा रहने दें। फि‍र सादा पानी से धो दें। साबुन या फेस वॉश का इस्‍तेमाल न करें। चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो आ जाएगा। अगर स्किन ऑयली स्किनहै तो रोज पेटल्‍स फेस पैक बनाए इस तरह के स्किन टोन को इस मौसम में ज्‍यादा रख रखाव की जरूरत नहीं होती। बर थोड़ी सी केयर से ही आप खुद में निखार महसूस करेंगी। इसके लिए दो चम्‍मच चंदन पाउडर में थोड़ी सी रोज पेटल्‍स मिलाकर दूध के साथ पेस्‍ट बनाएं। इसे अच्‍छी तरह मिक्‍स करें और फि‍र चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर सूखने दें और फि‍र देखें कि रोज पेटल्‍स और चंदन की मिलीजुली खुशबू से चेहरे पर कैसा ग्‍लोइंग निखार आ जाएगा। इन पत्तियों में एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व मौजूद होते हैं। जो आपके चेहरे की त्‍वचा का कुदरती पोषण करते हैं।

पर अगर ड्राय स्किन है बादाम का फेस पैक बनाए  उम्र बढ़ने के साथ-साथ ज्‍यादातर महिलाओं की स्किन में ड्रायनेस आने लगती है। जिससे झुर्रियां और झाइयां पड़ने का डर भी रहता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपना बहुत ज्‍यादा ध्‍यान रखें। आपके लिए बादाम का फेस पैक अच्‍छा रहेगा। इसके लिए रात में ही थोड़े से बादाम रात को ही भिगो दें। सुबह इन्‍हें पीसकर कच्‍चे दूध के साथ पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद सादा पानी से धो दें। बादाम में मौजूद विटामिन ई आपकी स्किन को पोषण देगा और कच्‍चा दूध डेड स्किन को हटाकर चेहरे पर आने झुर्रियां आने से बचाएगा।

दिवाली से पहले अपने घर खरीद लाए इनमे से कोई भी चीज़, हो जाएंगे मालामाल

आइब्रो बनवाने के बाद होने वाली दिक्कतों से राहत ये घरेलु नुस्खे .....

नाभि के कालेपन को दूर करेगा ये घरेलु नुस्खा, आज ही अपनाए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -