घाव भरने में आपकी मदद करेंगे ये घरेलू उपाय
घाव भरने में आपकी मदद करेंगे ये घरेलू उपाय
Share:

घर के बच्चे हों, बड़े-बुजुर्ग या फिर हम खुद सभी को चोट लगना और घाव होना बहुत ही आम बात है। जी हाँ और एक बार गिरना चोट लगना और फिर ठीक होना हर इंसान के जीवन में चलता ही रहता है। जी दरअसल कई बार चोट अनजाने में लग जाती है, तो कई बार कुछ लोग जानबूझकर चोट का शिकार हो जाते है। वैसे यह बिल्कुल नॉर्मल है। हालाँकि कई बार चोट और घाव बहुत ही आसानी से बिना किसी फ़र्स्ट ऐड के ठीक हो जाते हैं, लेकिन कई बार इन्हें ठीक करने के लिए दवाओं और डॉक्टरों की जरूरत पड़ती है। वैसे घाव और चोट से घरेलू नुस्खों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। आइए बताते हैं कैसे?

घाव के लिए हल्दी- घाव होने पर हल्दी और दही का मिश्रण लगाने की सलाह दी जाती है। जी दरअसल हल्दी और दही के पोषक तत्व घाव को कुछ ही दिनों में ठीक करने में मदद करते हैं। केवल यही नहीं बल्कि हाथ या पैर के कटने पर हल्दी में 2 बूंद सरसों का तेल मिलाकर लगाया जाए तो इससे खून आना बंद हो जाता है।

लहसुन- चोट और घाव होने पर दर्द से राहत दिलाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल काफी उपयोगी माना जाता है। जी हाँ और अगर आपके शरीर के किसी हिस्से पर घाव हो गया है और उसमें से खून आ रहा है तो उस पर लहसुन का पेस्ट लगाएं।

एलोवेरा जेल- एलोवेरा में एनाल्जेसिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो घाव को ठंडक देने का काम करते हैं। जी दरअसल घाव को ठीक करने के लिए उस पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं और इसे थोड़ी देर घाव पर लगा रहने दें।

नीम का पेस्ट- नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्व पाए जाते हैं, जो घाव को जल्दी ठीक करने का काम करते हैं। नीम के पत्तों का पेस्ट घाव पर लगाने से घाव को जल्दी भरने में मदद मिलती है। घाव पर नीम के पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर सुबह और शाम को लगाएं।

करवाचौथ से पहले आपके चेहरे पर पिंक ग्लो ला देंगे ये आसान टिप्स

दशहरा-दिवाली पर इन नुस्खों से रखे आंखों का ख्याल

चेहरे पर सफेद दाग से हैं परेशान तो काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -