पित्ताशय की पथरी में काम आएंगे घरेलू उपचार
पित्ताशय की पथरी में काम आएंगे घरेलू उपचार
Share:

पित्ताशय पेट के सीधी तरफ और लिवर के पीछे मौजूद एक नाश्पाती के आकार का अंग है. आपको बता दें, इसका मुख्य कार्य पीले-भूरे रंग के पित्त या डाइजेस्टिव फ्लूइड को स्टोर करना है जिसका उत्पादन लिवर करता है. पित्ताशय में होने वाली पथरी का कोई ठोस कारण अभी तक ज्ञात नहीं है लेकिन अगर यहां पर पथरी होजाती है तो सेहत के लिए नुकसानदेह होती है. ये दो प्रकार की हो सकती हैं. कोलेस्ट्रॉल और पिगमेंट. पित्ताशय में होने वाली पथरी के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं.  

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर लिवर के बेहतर फंक्शन में मदद करता है साथ ही इसके एसिडिक गुण लिवर को कोलेस्ट्रॉल बनाने से रोकते हैं जो पथरी का कारण बन सकते हैं. इसके लिए एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर सेवन करें. इस उपाय को रोजाना कई सप्ताह तक दोहराएं. इससे दर्द कम होगा और पथरी को डिसोल्व करने में मदद मिलेगी.

नींबू का रस
नींबू में फाइबर, विटामिन-बी, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, और जिंक आदि पाएं जाते हैं. नींबू कोलेस्ट्रॉल को घुलने में मदद करता है. रोजाना सुबह एक गिलास हल्के गर्म पानी चार चम्मच नींबू का रस मिलाकर खाली पेट सेवन करें.

कैस्टर ऑयल
कैस्टर ऑयल में हीलिंग प्रोपर्टीज होती हैं साथ ही यह अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. यह पित्ताशय ककी पथरी को घोलने में मदद करता है. एक कप कैस्टर ऑयल को गर्म करें. इसमें जालीदार कपड़े को भिगोएं और अतिरिक्त तेल को निचोड़ दें. इस कपड़े को अपने पेट के सीधी तरफ रखें और इसे एक प्लास्टिक शीट से कवर कर दें. अब इसके ऊपर 30-60 मिनट के लिए हॉट वॉटर बैग रखें.

गर्मी में रूखे बालों से छुटकारा दिलाएंगी रसोई की ये चीज़ें

चुकंदर से बनाएं अपने होठों और गालों को आकर्षक

बढ़ती उम्र को रोकना चाहते हैं तो जरूर जानें चक्र फूल के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -