हटाने हैं चेहरे के बाल तो अपनाए यह घरेलू उपाय

चेहरे को सुंदर दिखाने के लिए लड़कियां कई तरह के काम करती हैं, हालाँकि वह कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इससे छुटकारा पा सकती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो घरेलू उपाय जो आपकी इस काम में मदद कर सकते हैं। आइए बताते हैं इनके बारे में। 

बच्चों को हो गया है सर्दी-जुकाम तो शहद का इस तरह करें इस्तेमाल

पहला उपाय- आप एक सॉस पैन में शक्कर, शहद और नींबू का रस डालकर कम आंच पर गर्म करें। उसके बाद एक लकड़ी के चम्मच की मदद से इसे लगातार चलाते रहें और तले पर चिपकने न दें। अब अगर पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हो, तो आप उसमें थोड़ा पानी मिला सकते हैं। धीरे-धीरे इसका रंग हल्का भूरा सुनहरा होने लगेगा। अब गैस बंद कर दें और वैक्स को थोड़ा ठंडा होने दें। इसके बाद जब वैक्स इतना गर्म हो कि त्वचा पर चिकप जाए, लेकिन उससे त्वचा जले न, तो चेहरे के निर्धारित स्थान पर थोड़ा सा पाउडर लगाएं। अब पाउडर लगाने के बाद चेहरे पर वैक्स लगाएं और वैक्स स्ट्रिप लगाकर 10-12 सेकंड के लिए उस पर थपथापाएं। इससे स्ट्रिप उस पर अच्छी तरह चिपक जाएगी।
अब बालों के उगने की उल्टी दिशा में स्ट्रिप को एक झटके में खींच लें।

दूसरा उपाय- कच्चे पपीते को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर दें। अब इन टुकड़ों को अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पपीते के पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। अब आप इस मिश्रण को अपने चेहरे पर जहां-जहां बाल हैं, वहां लगाएं। इसके बाद 15 से 20 मिनट तक मालिश करें। अब इसे पानी से धो लें। इसको हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं।

तीसरा उपाय- अनचाहे बालों को हटाने के उपाय के लिए नींबू का रस, चीनी और पानी को मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को गर्म करें। अब इसे थोड़ा ठंडा होने दें और अपने अनचाहे बालों पर लगाएं। इसके बाद लगभग 15 से 20 मिनट के लिए सूखने दें। अब इसे गुनगुने पानी से हल्का-हल्का रगड़कर धो लें।

स्किन को करना है रिपेयर तो घर पर बनाए ये नाइट क्रीम

चांदी की पायल पहनने से पैरों में पड़ गए हैं काले धब्बे तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

लिपस्टिक लगाने से इन गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकती हैं आप

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -