चिकन पॉक्स के दाग को हमेशा के लिए कहें Bye, अपनाएं घरेलु तरीके

चिकन पॉक्स के दाग को हमेशा के लिए कहें Bye, अपनाएं घरेलु तरीके

चेचक या चिकन पॉक्स के दाग आसानी से नहीं जाते. इससे आपके लुक में बदलाव आ जाते हैं. इसके दाग से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन तरीकों को अपना सकते हैं जिसके बारे में हम आपको बता देते हैं. कुछ घरेलु तरीकों को अपना कर आप इन दागों को मिटा सकते हैं. 

नारियल पानी- कोकोनट वॉटर या नारियल पानी प्राकृतिक तरीके से आपकी त्वचा की रंगत निखारने का काम करता है.नारियल पानी में मौजूद साइटोकाइन्स (cytokinins) त्वचा को राहत देने और स्किन सेल्स को बनने में सहायता करते हैं. ‘रूई के फाहे को नारियल पानी में डूबोकर दागवाले स्थानों पर लगाएं. रातभर यूं ही लगा रहने दें और सुबह गुनगुने पानी से साफ करें.’

शहद- यह मीठी चीज़ एक नैचुरल मॉश्चराइज़र है जो आपकी त्वचा को नया बनाती है और दाग-धब्बों को भी हल्का करती है. शहद में केवल ओट्स और शहद मिलकर दागों पर लगाएं. आधे घंटे के लिए त्वचा पर रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. 2-3 दिनों तक यह नुस्खा अपनाया और देखा कि दाग-धब्बे हल्के हो जायेंगे.

पपीता- पपीता त्वचा को अच्छी तरह हाइड्रेट करने के साथ डेड स्किन और पपड़ी को हटाने का काम करता है और आपकी त्वचा निखरी हुई दिखायी देती है. इसके लिए पपीते को मसलकर दूध के साथ मिक्स कर चिकन पॉक्स के दागों पर लगाकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में ठंडे पानी से धो लें.  

एलो वेरा- एलोवेरा जेल क्षतिग्रस्त स्किन सेल्स को दुरुस्त करता है और प्रभावित क्षेत्र पर सूजन, लाली और सूजन कम हो जाती है. एलो के पत्ते को काटकर और ताज़ा एलो जेल को चेचक के दाग-धब्बों पर लगाएं. इसके बाद जेल को त्वचा पर सूखने दिया और फिर ठंडे पानी से धो लें.

सांवले रंग के लोगों इन बातों पर कभी ना दें ध्यान

ड्राई स्किन से काफी बेहतर है ऑयली स्किन, जानें इसके अनेक फायदे

डैंड्रफ और दोमुंहे बालों के लिए ऐसे लाभकारी है घी