ब्लैक हेड्स से पाना चाहते है छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
ब्लैक हेड्स से पाना चाहते है छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
Share:

ब्लैक हेड्स एक आम दिक्कत है. यह चेहरे और नाक पर आमतौर पर हो जाते है. जब त्वचा पर एक्स्ट्रा ऑइल और डेड सेल्स जमा हो जाते है, तब ब्लैक हेड्स होने लगते है. ब्लैक हेड्स काले धब्बे के प्रकार के होते है. ब्लैक हेड्स होने से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते है ये पोर्स ऑइल, धुल, मिटटी, डेड स्किन से बंद हो जाते है. जिससे हमारा फेस रूखा बेजान नजर आने लगता है. ब्लैक हेड्स ऑयली त्वचा वालों को अधिक होते है. ब्लैक हेड्स मुहांसों का पहला स्टेप है, अगर बैक्टीरिया इन पोर्स के भीतर जाते है तो मुहांसे हो जाते है. तो चलिए जानते हैं ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू उपाय के बारें में.....

टमाटर का इस्तेमाल – टमाटर प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होता है, जो चेहरे में ब्लैक हेड्स को ड्राई कर हटा देता है. 1 छोटा टमाटर को लें लें और उसे अच्छे से मैश कर लें, अब रात्रि को सोने से पहले इसे ब्लैक हेड्स पर लगा लें और रात भर के लिए इसे ऐसा ही छोड़ दें. अगले दिन प्रातः साफ पानी से चेहरे साफ कर लें. इससे  आपके ब्लैक हेड्स जल्दी ही निकल जायेंगे.
 
नीबू का इस्तेमाल– ब्लैक हेड्स दूर करने का नीबू भी एक प्राकृतिक तरीका है, नीबू का थोडा सा रस लें उसमें थोडा सा नमक को मिला लें और इसे मिक्स करे लें. अब पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें फिर इस मिक्सचर को ब्लैक हेड्स पर लगा लें . इसे बीस मिनट लगे रहने दें फिर पानी से धो लें.

टूथपेस्ट का इस्तेमाल– टूथपेस्ट की पतली सी लेयर को ब्लैक हेड्स पर लगा लें . इसे बीस से पचीस मिनट लगे रहने दें फिर टूथब्रश से हल्के हाथों से इन्हें घिसें और चेहरे को धो लें. दो सप्तह तक निरंतर ऐसा करने से आपको ब्लैक हेड्स से निजात मिलेगा.
 
शहद का इस्तेमाल – शहद ऑयली चेहरे और ब्लैक हेड्स दोनों ही समस्या से आजादी देता है. शहद को ब्लैक हेड्स पर लगाए और पचीस मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें.

सिल्की और शाइनिंग बालों के लिए करें इन चीजों का उपयोग

पाना चाहते हैं बेदाग और खूबसूरत त्वचा तो अपनाएं ये घरेलु उपाय 

आंवलें के सेवन से होते है कई चमत्कारी फायदे ,जानें इसके लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -