मच्छर के काटने वाली खुजली से इस तरह बचे, तुरंत मिलेगा आराम
मच्छर के काटने वाली खुजली से इस तरह बचे, तुरंत मिलेगा आराम
Share:

डेंगू, मलेरिया जैसी भयावह बीमारी फैलाने वाले खतरनाक मच्छर बॉडी से आपका खून तो पीते ही हैं साथ ही अपने पीछे कई बीमारियां को भी छोड़ जाते हैं. लेकिन आपके ब्लड का प्यासा हर मच्छर आपको इन समस्याओं का शिकार बना दें ये आवश्यक भी नहीं है , लेकिन मच्छर चाहे बीमारी को फैलाएं या न फैलाएं. मच्छर के काटने के बाद मनुष्य को खुजली अवश्य होती हैं. इस खुजली से तुरंत राहत पाना चाहते हैं तो जानें इस खास इलाज के बारे में...    

नींबू
1 नींबू के टुकड़े करके उसे प्रभावित जगह पर धीरे-धीरे मलते हुए नींबू का रस वहां लगाते रहे. सिट्रिक एसिड में थोड़े खुजलीशामक गुण होते हैं जो की मच्छर के काटने पर होने वाली खुजली को कम करने में मददगार है.

ओटमील 
ओटमील अपने खुजलीनाशक गुणों के लिए पहचाना जाता है. मच्छर की खुजली मिटाने के लिए ओटमील का थोडा सा पेस्ट बनाकर उसे प्रभावित स्थान पर लगा लें. ओटमील के इस पेस्ट को लगाने के बाद उसे सूखने दें. जब यह पेस्ट अच्छे से सूख जाए तो उसे धोकर साफ कर दें .  

शहद
अगर मच्छर ने काट लिया है और खुजली हो रही है तो उसे कम करने के लिए शहद को प्रभावित स्थान पर लगा लें. ऐसा करने से आपको खुजली से फौरन राहत मिल जाएगी.  

एप्पल साइडर विनेगर 
1 कॉटन बॉल को एप्पल साइडर विनेगर में डुबो कर मच्छर के दंश वाले जगह पर लगा लें. विनेगर को थोड़ी देर वहीं लगा रहने दें. ऐसा करने से दर्द और खुजली कम करने में सहायता मिलेगी.  

हिमाचल द्वारा केंद्र से की गई इलेक्ट्रिकल उपकरण पार्क की मांग

अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित हुए संदेश झिंगन, कप्तान छेत्री समेत फुटबॉलरों ने की जमकर तारीफ

जफ़र इस्लाम को मिलेगा 'मिशन सिंधिया' को पूरा करने का इनाम, भाजपा देगी राज्यसभा टिकट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -