दिवाली के बाद बॉडी डेटॉक्स के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे, जाने
दिवाली के बाद बॉडी डेटॉक्स के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे, जाने
Share:

दिवाली और त्योहारों में दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मिलकर एक अलग ही माहोल बन जाता है इस दौरान मिठाइयों से मुँह मीठा करने का जैसे सिलसिला सा चलने लगता है और फिर बढ़ जाती है पेट की समस्या , इसी से निपटने के लिए जरुरी हो जाता है बॉडी को डेटॉक्स कारण ा, जी हाँ आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है बॉडी डेटॉक्स के कुछ ऐसे ही टिप्स। इसके लिए सबसे पहले गुड़ का सेवन करे गुड़ में ऐसे गुण भरे हैं, जो आपके सिस्‍टम से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद कर सकते हैं। जी हां गुड़ में ऐसे प्राकृतिक डिटॉक्सिंग गुण होते हैं, जो बल्‍ड सर्कुलेशन, फेफड़े, भोजन नली और साथ ही श्वसन नली से धूल को साफ करने और विषाक्‍त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk)

हल्दी वाला दूध, जिसे आमतौर पर चोट के बाद दर्द को कम करने के लिए पिलाया जाता है। यह आपकी प्रतिरक्षा और आपके शरीर को प्रदूषकों से मुक्त रखने के असरदार तरीकों में से एक है। आप रात को बिस्तर पर जाने से पहले एक गर्म गिलास हल्‍दी वाला दूध पिएं, यह आपको स्‍वस्‍थ बनाए रखेगा। 

तुलसी (Basil/ Tulsi)

वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम करने में तुलसी काफी मददगार है। तुलसी के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए एक नहीं, बल्कि कई फायदे हैं। प्रदूषक तत्वों को साफ करने के लिए आप हर दिन तुलसी का रस (10-15 मिली) पिएं। इसके अलावा आप तुलसी की चाय का सेवन भी कर सकते हैं। 

अदरक का सेवन करें (Have Ginger)

अदरक औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें ऐसे जादुई गुण होते हैं, जो आपको स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं। इसके लिए बस आपको अदरक के 1 या 2 टुकड़ों को चबाकर या अपनी चाय व खाने में शामिल करना है। अदरक चबाने से आपको न केवल कफ-खांसी में राहत मिलती है, बल्कि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में मददगार है। अदरक और इसमें मौजूद अन्य यौगिक शरीर के वायुमार्ग में सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

जैतून के तेल का इस्‍तेमाल (Use Olive Oil)

जैतून के तेल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में तो आपने सुना ही होगा। यह आपकी त्‍वचा से लेकर आपके संपूर्ण शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार है। जैतून के तेल में प्रतिरक्षा को बढ़ाने की क्षमता होती है और इस प्रकार यह आपको इंफेक्‍शन व एलर्जी से बचाने में मदद कर सकता है। 

रातो - रात वजन कम कर देगा ये असरदार नुस्खा, आज ही अपनाकर कमाल देखे

यदि आप भी है पेट के दर्द से परेशान, तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

पेंसिल शेड्स से बनाये ब्राउन आइज को और भी खूबसूरत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -