अक्ल की दाढ़ के दर्द से है परेशान तो ऐसे करे इसका घरेलु इलाज
अक्ल की दाढ़ के दर्द से है परेशान तो ऐसे करे इसका घरेलु इलाज
Share:

अगर आप या आपके किसी सगे-संबंधी की अक्ल दाढ़ आ चुकी है तो उसे आप इसके दर्द से भलीभांति वाकिफ होंगे। हालांकि इस बात को जानना सबसे जरूरी है कि इसमें दर्द को क्यों होता है। दरअसल जब यह आते हैं तो हमारे मुंह में सारे दांत आ चुके होते हैं और इनको पूरी जगह नहीं मिल पाती, जिसके कारण ये बाकी दांतों को धकेलना शुरू कर देते हैं और मसूड़ों पर दबाव बनने लगता है आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है इस दर्द से निपटने का घरेलु नुस्खे तो आइये जानते है। ....

लौंग का तेल

अगर आपकी अक्ल दाढ़ में तेज दर्द हो रहा है तो दर्द वाले हिस्से पर लौंग का तेल लगाएं। ऐसा करने से आपको दर्द से तो राहत मिलेगी है और इसे बेहद फायदेमंद भी माना जाता है। दांत दर्द की शिकायत होने पर भी लौंग का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है।

प्याज

प्याज में पाए जाने वाले एंटी-सेप्ट‍िक, एंटी-बैक्टीरियल और दूसरे गुण दांत दर्द में आराम दिलाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं प्याज मसूड़ों के इंफेक्शन को भी दूर करने में लाभकारी पाई जाती है। आपके दांत में अगर कहीं भी दर्द हो रहा है तो उस जगह प्याज का एक टुकड़ा रख लें। ऐसा करने से थोड़ी देर में दर्द कम हो जाएगा।

 

नमक के पानी से कुल्ला करें

अक्ल दाढ़ के दर्द को कम करने के लिए हल्के गुनगुने पानी में नमक डाल कर कुल्ला करें। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि नमक की मात्रा ज्यादा न हो। नमक और गुनगुने पानी से कुल्ला करना आपको मसूड़ों के दर्द और सूजन की समस्या से राहत दिला सकता है।

लहसुन से दूर करें दर्द

लहसुन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और एंटी- इंफ्लामेट्री और कई दूसरे गुण अक्ल दाढ़ के दर्द को कम करने में मदद करते हैं, जिससे आपको असहनीय दर्द से छुटकारा मिलता है।

पेट में गैस बनना या पेट फूलना नहीं है कोई आम समस्या, ऐसे करे इसका घरेलु इलाज

इन घरेलु नुस्खों से प्लास्टिक के बर्तनो में लगे दाग मिनटों में होंगे साफ़

वीकेंड में हैंगओवर को ख़तम करने के लिए काम आएंगे ये घरेलु नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -