बार - बार सताता है कमर दर्द, तो अपनाए ये घरेलु नुस्खे
बार - बार सताता है कमर दर्द, तो अपनाए ये घरेलु नुस्खे
Share:

आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कमर दर्द से निजात पाने के लिए कुछ घरेलु उपाय।  जी हाँ अचानक झुकने, वजन उठाने, झटका लगने, गलत तरीके से उठने-बैठने और सोने से अक्सर लोग कमर दर्द का शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा कमर दर्द के कई और कारण भी हो सकते हैं। कमर दर्द अगर बहुत दिनों तक रह जाए तो यह किसी गंभीर बीमारी का लक्षण भी माना जाता है। इसके अलावा कमर दर्द की दो स्थितियां गंभीर मानी जाती हैं- पहला स्लिप डिस्क और दूसरा साइटिका। रीढ की हड्डी में दो वर्टिब्रा यानी कुंडों जैसी हड्डियों में डिस्क होती है, जो झटका सहने (शॉक एब्जॉर्वर) का काम करती हैं। डिस्क के घिस जाने से इनमें सूजन आ जाती है और यह उभरकर बाहर निकल आती है। इससे रीढ की हड्डी से पैरों तक जाने वाली नसों पर दबाव पड़ता है। इसके कारण ही बहपत से लोगों को लगातार कमर दर्द रहता है।

इसके निजात पाने के लिए आपको ध्यान देने वाली बात ये है की नियमित रूप से पैदल चलें। अधिक समय तक स्टूल या कुर्सी पर झुककर न बैठें। शारीरिक श्रम से जी न चुराएं। भारी सामान को उठाकर रखने की बजाय धकेलकर रखें। हमेशा घुटने मोडकर बैठें।
शरीर का वजन नियंत्रित रखें। इसके साथ ही इन बातों का रखें ध्यान की  रोज सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियां डालकर गर्म करें, ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें। नमक मिले गरम पानी में एक तौलिया डालकर निचोड़ लें। इसके बाद पेट के बल लेट जाएं। दर्द के स्थान पर तौलिये से भाप लें। कमर दर्द से राहत पहुंचाने का यह एक अचूक उपाय है।  कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छे से सेक लें। इस नमक को थोड़े मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। कमर पर इस पोटली से सेक करने से भी दर्द से आराम मिलता है।

अगर हाथो की स्किन निकलने की समस्या से है परेशान, अपनाइये ये घरेलु नुस्खा

किचन के सिंक से बदबू दूर हटाने के लिए अपने ये घरेलु नुस्खा

बदन दर्द से है परेशान, अपने ये घरेलु नुस्खा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -