सफ़ेद हो रहे बालो को इन उपायों से करे इलाज, जाने
सफ़ेद हो रहे बालो को इन उपायों से करे इलाज, जाने
Share:

आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है उम्र से पहले ही सफेद हो रहे हैं बालो के लिए एक ऐसा प्राकृतिक और आसान उपाय ।  जो आपके बालों को काला रखने में मदद करेगा। यह आसान उपाय आपके घर में ही उपलब्ध चीजों से तैयार होगा लेकिन इस लिए थोड़ी धैर्य रखें आपको यहां विस्तानपूर्वक जानकारी मिलेगी। आपको सलाह है कि बाल काले करने के आसान तरीके को पढ़ें इससे पहले यह भी जान ले बालों को सेहतमंद रखने के लिए अच्छी डाइट लेना भी जरूरी है। आपको इसके लिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल और प्रोटीन से भरपूर आहार को शामिल करना होगा।

ध्यान दे बिना डाई के बाल काले करने की औषधि आलू के छिलके से तैयार होती है। इसे आप अपने घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं। यह एक पुराना घरेलू नुस्खा है जो बालों को काला करने के साथ ही उन्हें जड़ से मजबूत रखने में भी मदगार साबित होता है। आलू के छिलके में मौजूद स्टार्च बालों को सुरक्षित रखता है। आलू में आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे कई मिनरल्स पाये जाते हैं जो बालों के झड़ने से रोकते हैं। आलू में मौजूद स्टार्च एक प्राकृतिक कलर के रूप में काम करता है, यह ना केवल बालों को सफेद होने से रोकता है बल्कि इससे बाल चमकदार भी होते हैं।

औषधि बनाने के लिए सामग्री

1- आलू का छिलका- 3 या 4
2- लैवेंडर का तेल (इच्छानुसार)- कुछ बूंदें

बनाने का तरीका

3-4 आलू लेकर, उनके छिलके उतार लें। फिर इनके छिलके लेकर, एक कप ठंडे पानी में डालें। इसे फ्राइंग पैन में डालकर अच्‍छे से उबालें। जब यह पूरी तरह उबल जाए तो इसे 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं।  इसके बाद मिश्रण को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इसे जार में भरें। इसकी तीखी गंध से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल डाल सकते हैं।  आलू के छिलकों से तैयार मिश्रण को अगर साफ और गीले बालों में लगाया जाये तो यह ज्यादा बेहतर असर करता है। आलू के छिलके के इस मिश्रण को आप सिर पर धीरे-धीरे लगाएं और फिर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। मिश्रण के साथ बालों की 5 मिनट मसाज करें और फिर 30 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। अगर मिश्रण कुछ देर बालों में रहता है तो शानदार तरीके से काम करता है। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। अब आप पाएंगे कि आपके बाल पहले से कुछ बेहतर हैं।

सर्दियों में इन घरेलु नुस्खों से करे अपनी देखभाल नहीं होगी कोई समस्या

स्ट्रेच मार्क्स का नामोनिशान मिटा देगा ये घरेलु नुस्खा

स्किन में ग्लो बढ़ाने के लिए अपनाए ये घरेलु टिप्स, जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -