बालो को झड़ने से बचाने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे, मिलेगा फायदा
बालो को झड़ने से बचाने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे, मिलेगा फायदा
Share:

आज क इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में कई समस्याओ का सामना करना पढता है इनमे से एक है बालो का झड़ना , यदि आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है इस समस्या से निपटने का तरीका तो आइये जानते है 

प्याज: प्याज को भी बालों के लिए उत्तम माना जाता है और इसकी मदद से बालों को मजबूत किया जा सकता है। बाल झड़ने की समस्या होने पर आप बालों पर प्याज का रस लगा लें। प्याज का रस बालों पर लगाने से बाल जड़ों से मजबूत हो जाएंगे। प्याज के रस के अलावा आप अपनी डाइट में कच्चा प्याज भी शामिल कर लें और रोज एक प्याज खाएं।  क्योंकि प्याज के अंदर सल्फर होता है, जो सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का काम करता है और ऐसा होने पर इनका झड़ना बंद हो जाता है।

आयरन युक्त खाना खाएं: अक्सर शरीर में खून की कमी होने पर ही बाल झड़ने लग जाते हैं। इसलिए आप आयरन युक्त खाने को अपनी डाइट में शामिल कर लें। आयरन युक्त खाना खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है और बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है। आयरन युक्त खाना खाने के अलावा आप योग भी किया करें। योग करने से भी बालों की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है।

मेथी: मेथी बालों के लिए बेहद ही गुणकारी साबित होती है और इसे बालों पर लगाने से बाल मजबूत बन जाते हैं। आप एक कटोरी मेथी को पानी में भिगो दें और अगले दिन इसे पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट के अंदर नारियल का तेल मिला दें और इसे बालों पर लगा लें। आंधे घंटे तक इस पेस्ट को बालों पर लगा रहने दें और जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से बाल धो लें। ये नुस्खा करने से आपके बाल जड़ों से मजबूत बन जाएंगे और इनका टूटना बंद हो जाएगा।

नीम के पत्ते: नीम के पत्ते औषधियां गुणों से भरपूर होते हैं और इनका प्रयोग कर कई तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। बाल झड़ने पर आप नीम के पानी से अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे। पानी के अलावा आप चाहें तो नीम का लेप भी बालों पर लगा सकते हैं। दरअसल नीम का लेप बालों पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और ऐसा होने पर बालों का झड़ना बंद हो जाता है। नीम का पानी तैयार करने के लिए आप नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें और इस पानी को ठंडा कर छान लें। फिर इस पानी से आप अपने बालों को धो लें। वहीं नीम का लेप तैयार करने के लिए आप 20 – 30 नीम की पत्तियां लेकर उन्हें पीस लें। फिर इस लेप को अपने सिर पर 15 मिनट तक के लिए लगा लें। हफ्ते में एक बार आप ये उपाय करें। आपको बाल झड़ने की परेशानी से निजात मिल जाएगी।

बढ़ते प्रदुषण से हो रहे स्वस्थ समस्याओ से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे

चेहरे के बेहतर देखभाल के लिए घर में बनाये ये स्किन मॉइश्चराइज , जाने

गंजेपन से पाना चाहते हैं निजात, तो अपनाएं ये आसान तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -