नवरात्र के व्रत और पूरे देश में लॉक डाउन की शुरुआत, ऐसे करे अपने किचन और खाने का काम

नवरात्र के व्रत और पूरे देश में लॉक डाउन की शुरुआत, ऐसे करे अपने किचन और खाने का काम

नवरात्री के 9 दिनों के उपवास शुरू होने जा रहे है , लॉक डाउन की भी शुरुआत हो चुकी है ऐसे में व्रत के खाने से लेकर अन्य बातो का भी ख़याल रखना आपके लिए जरुरी है इसी लिए आज हम आपके लिए लेकर आये है कुछ ख़ास टिप्स जिसे फॉलो कर आप किचन कुकिंग और फास्टिंग दोनों को एंजोयिंग बना सकती है , तो देर किस बात की है आइये जानते है इनके बारे में  ...............

-नवरात्र के दिनों में महिलाएं सबसे ज्यादा मखाने खाती हैं। वैसे तो मार्केट में मखाने की नमकीन भी आती है लेकिन बेहतर होगा कि आप घर पर ही मखाने की नमकीन या मखाने की खीर, खिचड़ी बनाएं और ध्यान रखें कि मखाने को ड्राय रोस्ट करके ही आप इसे खाएं नहीं तो खाना भारी हो जाएगा।

-सिंघाड़े का आटा गूंदते समय खास बातों का ध्यान रखें क्योंकि ये आपके खाने का स्वाद भी बिगाड़ सकता है। आटा गूंदते समय एक चम्मच तेलकर डालकर और धीरे-धीरे पानी डालते हुए गूंदे और उसे ढीला ना गूंदे नहीं को सिंघाड़े के आटे की पूरी या पकौड़े या टिक्की आप तो भी बनाएंगी वो टूट जाएगी। नवरात्र में आप जो सिंघाड़े के आटे की पूरी बनाती हैं उसे और हेल्दी बनाने के लिए आप उसमें मखाने मिला सकती हैं। मखाने को पानी में भिगोकर रख दें और फिर आप उसे आटे में साथ में गूंद लें। इससे पूरी का स्वाद तो बढ़ ही जाएगा साथ ही ये हेल्दी भी बन जाएगी। 

-भगवान को दूध का भोग भी लगाया जाता है और इसे प्रसाद की तरह भी लेते हैं। नवरात्र में दूध में चीनी की जगह आप अगर शहद मिलाकर पीएंगी और मलाई के बिना वाला दूध पीएंगी तो ये ज्यादा हेल्दी होगा।

-नवरात्र में खायी जाने वाली नमकीन से लेकर टिक्कीस्नैक्स ऐसी कई चीज़ें होती हैं जिसमें मूंगफली का इस्तेमाल होता है। कुकिंग करते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि मूंगफली को तेल में फ्राई ना करें आप इसे ड्राय रोस्ट करके ही खाने में इस्तेमाल करेंगी तो आप ज्यादा हेल्दी फूड बना पाएंगी।

-अकसर महिलाओं को नवरात्र में कब्ज की परेशानी हो जाती है। कब्ज खाने पीने की आदतों की वजह से भी होती है इसलिए आप अगर आलू की जगह लौकी का इस्तेमाल करेंगी तो लौकी में मौजूद फाइबर आपको हेल्दी रखें और कब्ज की परेशानी से दूर भी रखेंगें।

इस साधारण से उपाय से दूर होगा जानलेवा 'कोरोना' का संक्रमण ! देखें Video

अंडे के इस अद्भुत उपाय से घर बैठे हटाए जिद्दी ब्लैकहेड्स

दांतो के दर्द से राहत मिलेगी जब अपनाएगे ये घरेलु नुश्खे