माइक्रोवेव खरीदने से पहले जान ले ये जरुरी टिप्स , आएंगी आपके काम

माइक्रोवेव खरीदने से पहले जान ले ये जरुरी टिप्स , आएंगी आपके काम

माइक्रोवेव ओवन खरीदने की प्लानिंग कर रही हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें। फेस्टिव सीज़न में सेल इसलिए लगती है क्योंकि दुकानदार अपना माल बेचना चाहते हैं। साथ ही इस मौसम में हर किसी को बोनस मिलता है। इस बोनस में से अपना हिस्सा निकालने के लिए फेस्टिव सीज़न की सेल लगती है। लेकिन इस सेल में चीजों को खरीदते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखा जाता है। खासकर जब माइक्रोवेव खरीद रही हैं तो कुछ बातों का जरूर ख्याल रखें। 

सबसे पहले तो यह जानें कि माइक्रोवेव कितने प्रकार के होते हैं।  माइक्रोवेव तीन तरह के होते हैं। इसलिए सबसे पहले यह तय कर लें कि आपको कैसा माइक्रोवेव चाहिए। 

कंवेक्शन माइक्रोवेव- यह माइक्रोवेव का सबसे एडवांस वर्ज़न है। इसे आप हर तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल बारबेक्यू से लेकर खाना पकाने तक के लिए होता है। यह थोड़ा महंगा होता है। लेकिन बेस्ट होता है। इसकी कीमत 9,000 रूपए से 25,000 रूपए के बीच है।

ग्रिल माइक्रोवेव (18-28 लीटर)- यह सोलो माइक्रोवेव से पूरी तरह से अलग होता है। इसमें आप बेक, ग्रिल और टोस्टिंग भी कर सकती हैं। ये आपको फिलहाल बाजार में 5,000 रूपए से 15,000 रूपए तक की कीमत के साथ मिल जाएंगे।

सोलो / कन्वेंशनल माइक्रोवेव (1 9 -23 लीटर)- यह माइक्रोवेव छोटा होता है और इसे आसानी से आप ऑपरेट कर सकती हैं। इसकी कीमत भी अधिक नहीं होती है और यह हर किसी के बजट में आसानी से आ जाता है। इसमें बेकिंग और ग्रिलिंग को छोड़कर डिफ्रॉस्टिंग फूड और खाना गर्म करने जैसे बेसिक कामों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तरह के माइक्रोवेव 4000 से 5000 रूपए में मिल जाते हैं। बैचेलर्स के लिए ये माइक्रोवेव सही हैं और अगर आप शहर में रह रही हैं तो आपके लिए भी बेस्ट है। 

कन्वेंशनल VS कंवेक्शन

अब आप सोच रही होंगी कि कन्वेंशनल और कंवेक्शन में क्या अंतर है। कन्वेंशनल माइक्रोवेव में बेसिक माइक्रोवेव टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है जिससे खाने को गर्म करने के लिए गर्म हवा छोड़ जाता है। दूसरी ओर कंवेक्शन माइक्रोवेव के पास गर्म हवा को अवन में फैलाने के लिए एक हीटिंग एलिमेंट के साथ फैन भी होता है। जिसकी वजह से फूड एकसमान पकता है।न तीनों माइक्रोवेव में से सोलो माइक्रोवेव और कंवेक्शन माइक्रोवेव फिलहाल बाजार में सबसे लोकप्रिय हैं।

अपने पैरो की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैर्री करे ये स्टाइलिश एंक्लेट ....

सर्दियों में ये फैशन तेजी से आ रहा है ट्रेंड में , जाने

दिखाना है एकदम डिफ्रेंट तो कैर्री करे ऐसे सुन ग्लासेज ....