बर्तनो की ठीक तरह से सफाई के लिए इन उपायों से करे काम ...
बर्तनो की ठीक तरह से सफाई के लिए इन उपायों से करे काम ...
Share:

अब बर्तन धोना उतना कठिन काम नहीं रह गया है जितना पहले के समय में होता था। अगर आप रेगुलर बर्तन धोती हैं तो बस कुछ बातों का ध्‍यान रखकर आप अपने काम को आसान बना सकती हैं। वैसे कई महिलाओं को बर्तन धोने का काम बहुत कठिन लगता है, हालांकि ऐसा है नहीं। तो आइए जानें बर्तन धोते समय किन 6 जरूरी बातों का रखें ध्‍यान ताकि आपके बर्तन हमेशा चमकते हुए नजर आए।

-बर्तनों को धोने के बाद एक साथ घुसाकर न रखें बल्कि बर्तन स्टैंड में अलग-अलग रखें। फिर उन्‍हें किचन टॉवल से पोंछने के बाद रैक में रखें।

-साथ ही, बर्तन धोने के बाद साबुन और स्‍क्रबर को भी अच्‍छे से धो लें, नहीं तो उसमें से महक आने लगती है। खासकर गर्मियों के दिनों में इस बात का जरूर ध्‍यान रखें।

-बर्तन धोने के बाद वॉश बेसिन को भी अच्‍छे से साफ करें और ध्‍यान रखें की उसमें जूठन न लगी रहे। नहीं तो वॉश बेसिन में दाग नजर आएंगे।

- अगर भारी या बड़े बर्तनों के साथ हल्‍के या क्रॉकरी भी धोने के लिए रखें है तो सबसे पहले हल्‍के या क्रॉकरी वाले बर्तन धोकर निकाल लें। वरना वो भारी बर्तनों के साथ टकराकर टूट सकते है। साथ ही, स्‍पून और छुरियां भी पहले ही धो लें।

-धोने के बाद बर्तनों को ऐसे रखें कि वो अच्‍छे से सूख सकें, नहीं तो उनमें बदबू आने लगेगी। और ध्‍यान रखें कि रैक में बर्तन रखने से पहले उन्‍हें अच्‍छे से पोंछ लें।

- अगर चिकनाई वाले बर्तनों को धोना है तो सबसे पहले ऐसे बर्तनों को एक जगह रख लें और उसमें गर्म पानी और साबुन डाल दें। ताकि उनकी चिकनाई छूट जाए और उन्‍हें धोने में ज्‍यादा मेहनत न करनी पड़े।

-जूठे बर्तनों को धोने से पहले एक जगह इकट्ठा कर लें, ताकि आपको बार-बार भाग-दौड़ न करनी पड़े। बाकी सारी सामग्री जैसे- स्‍क्रबर, साबुन और तौलिया को भी सामने रख लें।

-सभी बर्तनों को मांजने के बाद उन्‍हें छोटे से लेकर बड़े के क्रम में धोना चाहिए। इससे पानी की बचत होगी और बर्तन अच्‍छे से साफ भी हो जाएंगे।

रूखी त्वचा से डॉयनेस दूर कर निखार लाने के लिए घर पर इन नेचुरल चीज़ो का करे इस्तेमाल

हर खाने में इस्तेमाल किये जाने वाले नमक का ऐसे इस्तेमाल नहीं जानते होंगे आप, जाने

छोटी जगह में किचन को स्मार्ट, खूबसूरत और व्यवस्थित बनाने के लिए अपनाये ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -