हर खाने में इस्तेमाल किये जाने वाले नमक का ऐसे इस्तेमाल नहीं जानते होंगे आप, जाने
हर खाने में इस्तेमाल किये जाने वाले नमक का ऐसे इस्तेमाल नहीं जानते होंगे आप, जाने
Share:

हमारे जीवन में नमक रोज इस्‍तेमाल होने वाली चीजों में से एक है। लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि नमक का इस्‍तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि कई और चीजों के लिए भी किया जाता है। तो आइए जानें नमक का हम अपनी और किन-किन समस्‍याओं के समाधान के लिए इस्‍तेमाल कर सकते है।

फलों को लंबे समय तक ताजा रखता है: क्‍या आपको पता है कि नमक फलों को सड़ने से बचा सकता है। जी हां, नमक फलों को सड़ने से बचाता है। फलों को छिलकर रखने पर से काले पड़ने लगते हैं, ऐसे में इन फलों के ऊपर अगर थोड़ा सा नमक छिड़ककर रखा जाए तो फल जल्‍दी खराब नहीं होंगे और काले भी नहीं पड़ेंगे।

हाथों से आ रही बदबू को दूर करने के लिए: हाथों से आ रही बदबू से परेशान है और हाथों से प्याज और लहसुन की गंध नहीं जा रहा तो आप नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सिरका और नमक को मिला लें और इस मिश्रण को अपने हाथों पर रब करें। इससे हाथ की बदबू चली जाएगी।

 

कपड़ों से दाग हटाने के लिए: अगर आपके कपड़े में दाग लग गया है तो आप नमक से आसानी से दाग हटा सकती हैं। इसके लिए अपनी ड्रेस को एक घंटे के लिए नमक के पानी में भिगोकर रखें। इसके अलावा, यह कपड़ों के फीके के रंग को भी फिर से ब्राइट करता है।

सिंक को साफ करने के लिए: अगर सिंक से जिद्दी दाग निकल नहीं रहे हैं तो ऐसे में इसे साफ करने के लिए थोड़े गर्म पानी में नमक मिलाएं और इस पानी को सिंक में डालें। इससे सिंक पर लगे तेल आदि के दाग साफ हो जाएंगे।

हींग का पानी पीने से होते है ये अद्भुत लाभ, नहीं जानते होंगे आप

ठण्ड में झड़ते बालो की समस्या बढ़ जाती है, ये है वजह ऐसे करे इसका समाधान

रूखी त्वचा से डॉयनेस दूर कर निखार लाने के लिए घर पर इन नेचुरल चीज़ो का करे इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -