छोटी जगह में किचन को स्मार्ट, खूबसूरत और व्यवस्थित बनाने के लिए अपनाये ये टिप्स
छोटी जगह में किचन को स्मार्ट, खूबसूरत और व्यवस्थित बनाने के लिए अपनाये ये टिप्स
Share:

अगर किचन छोटी हो तो उसे सजाने की बात तो दूर मेनटेन करने में भी काफी प्रॉब्‍लम्‍स आती है। कम जगह होने के कारण किचन बिखरी-बिखरी सी नजर आती है। अगर आपकी किचन भी छोटी है और उसमें स्‍पेस की कमी है और आप इसे बड़ा दिखाना चाहती हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ कमाल के ट्रिक्‍स लेकर आए है जिसकी हेल्‍प से आपकी छोटी किचन भी स्‍पेशियस लगने लगेगी।

किचन को बड़ा दिखाती है खिड़की: किचन को हवादार और खुली दिखाने के लिए खिड़की जरूर बनवाएं। आप खिड़की में हैंगिंग शो-पीस या प्लांट लटकाकर किचन को और भी अट्रैक्टिव लुक दे सकती हैं।

किचन सेल्फ भी करें इस्‍तेमाल: सिंक के कारण भी किचन की सेल्फ घिरी हुई नजर आती है और बर्तन रखने में प्रॉब्‍लम होती वह अलग। ऐसे में आप काम करते समय सिंक के ऊपर लकड़ी का बोर्ड रख दें। इससे किचन सेल्फ पर स्पेस बच जाएगा और खाना बनाने में आसानी होगी।

दराजों को करें डिवाइड: किचन में बनी दराजें छोटी किचन को मैनेज करने का सबसे अच्‍छा आइडिया है। इन्हें ओवरलोड करने के बचाए और अच्छे से डिवाइड कर लें। हर दराज में अलग-अलग बर्तन रखें।

स्लाइडिंग ट्रेज लगाएं: किचन सेल्फ के नीचे भी वुडन के बॉक्स अटेच करवाकर उनमें अलग-अलग स्लाइडिंग ट्रेज लगवा सकती हैं। इन ट्रेज में आप अपनी जरूरत की चीजें जैसे चम्मच, गिलास या फिर मसाले रख सकती है। इससे ना केवल सामान एक ही जगह पर रखा रहेगा बल्कि आपको आसानी से मिल भी जाएगा।

ठीक तरीके से रखें सामान: आप किचन का सामान सही और साफ-सुथरा रखकर अपने किचन को अच्छा बना सकती हैं। इस्तेमाल की सभी चीजों के लिए उनका एक निश्चित स्थान डिसाइड करें। आपकी स्मॉल किचन में दराज हैं तो उसमें 1 बॉक्स सिर्फ चाकू या चम्मच के लिए रखें। उन्हें जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकालें। इससे किचन में ज्यादा जगह नहीं घिरेगी और आपको खाना बनाते समय किसी तरह की परेशानी भी नहीं होगी।

दीवार का करें स्मार्ट इस्‍तेमाल: किचन में बर्तनों को शेल्फ पर रखने से ज्यादा जगह घिरती है। अगर किचन में स्पेस चाहती हैं तो बर्तनों को दीवारों पर लटकाएं, जिसके लिए आप हुक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे किचन में स्पेस बना रहेगा और आपको बर्तन भी आसानी से मिल जाएंगे।

हींग का पानी पीने से होते है ये अद्भुत लाभ, नहीं जानते होंगे आप

ठण्ड में झड़ते बालो की समस्या बढ़ जाती है, ये है वजह ऐसे करे इसका समाधान

हींग का पानी पीने से होते है ये अद्भुत लाभ, नहीं जानते होंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -