नाखुनो में सफ़ेद दाग से है परेशान तो ऐसे करे इसका इलाज

नाखुनो में सफ़ेद दाग से है परेशान तो ऐसे करे इसका इलाज

कई लोग हाथ के नाखूनों पर सफेद दाग से परेशान होते हैं। ऐसा ल्‍यूकोनिकिया की वजह से होता है। ये हाथों और पैरों के नाखूनों पर ज्‍यादा दिखाई देता है। ये दाग छोटे या बड़े हो सकते हैं और हर इंसान में ये अलग होते हैं। नाखूनों पर सफेद दाग के कई कारण हो सकते हैं। फंगल इंफेक्‍शन, किसी प्रॉडक्‍ट से एलर्जी या कैल्शियम की कमी, नाखून में चोट लगने आदि की वजह से ऐसा हो सकता है।

आजकल कई लोगों में सफेद दाग की ये समस्‍या सामान्‍य है और आप घर पर भी इसका ईलाज कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे प्रा‍कृतिक घरेलू नुस्‍खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से नाखूनों के सफेद दाग मिटा सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्‍खों के बारे में ..

नारियल तेल: नारियल तेल में एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटी फंगल यौगिक होते हैं जो फंगल इंफेक्‍शन को ठीक करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है।

सामग्री: नारियल तेल

क्‍या करें: ऑर्गेनिक नारियल तेल की कुछ बूंदें लें और उसे अपने नाखूनों पर लगाएं। इससे सर्कुलर मोशन में हाथों की मालिश करें और रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह पानी से हाथों को धो लें। 

नीबू - ऑलिव ऑयल: नीबू के रस में विटामिन सी होता है जोकि बेरंग और दाग वाली त्‍वचा से छुटकारा दिलाने मे मदद करता है। ऑलिव ऑयल नाखूनों को पोषण देता है।

सामग्री

2 टेबलस्‍पून नीबू का रस
ऑलिव ऑयल

क्‍या करें: एक कटोरी लें और उसमें दो-तीन चम्‍मच ताजा नीबू का रस डालें। इसमें कुछ बूंदें ऑलिव ऑयल की डालें और दोनों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर दें। अब इसे अपने नाखूनों पर लगाएं और 25-30 मिनट बाद पानी से इसे धो लें। आप ये नुस्‍खा रोज़ आजमा सकते हैं।

नाखुनो को जल्दी लम्बा करना चाहते है तो अपनाये ये उपाय, जाने

वैक्सिंग करवाने से स्किन में होते है ये नुकसान, इन्हे जरूर जान ले आप

मैनीक्योर को लम्बे समय तक बनाये रखने के लिए ध्यान रहे ये टिप्स , जाने