नाखुनो को जल्दी लम्बा करना चाहते है तो अपनाये ये उपाय, जाने
नाखुनो को जल्दी लम्बा करना चाहते है तो अपनाये ये उपाय, जाने
Share:

लंबे नाखूनों को आप तरह-तरह के नेल आर्ट बनाकर सजा भी सकती हैं। मगर कई लड़कियों की शिकायत होती है कि उनके नाखून नहीं बढ़ते है। दरअसल कैल्शियम की कमी या किसी अन्य कारण से नाखून बढ़ते नहीं। अगर आप भी खूबसूरत और लम्‍बे नाखूनों की चाह रखती हैं तो ये नुस्‍खे जरुर अपनाएं।

 नाखूनों को चबाना छोड़े कुछ लोगों में गंदी आदत होती है वो नाखून को चबाते रहते है। इसमें कई तरह के बैक्‍टीरिया मौजूद हो सकती है। जो आपके मुंह के जरिए पेट में जाकर आपको बीमार भी कर सकते है। नाखूनों को चबाने से उनकी ग्रोथ में भी फर्क पड़ता है।

 नारियल तेल नाखूनों को बढ़ाने में नारियल तेल भी बहुत हैल्पफूल है। इस तेल को लगाने से नाखून मॉइस्चराइज होंगे और टूटेंगे नहीं। एक कटोरे में नारियल तेल डाल लें । इस तेल से नाखूनों क मालिश करें। इससे नाखून तेजी से बढ़ेंगे।

संतरे का जूस 10 मिनट तक नाखूनों में संतरे का जूस लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से हाथ धो लें। लगातार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में नाखून बढ़ने लगेंगे। इसके अलावा चाहे तो संतरा खाने के बाद बचे छिलके को भी नाखूनों पर रगड़ने से नाखून जल्‍दी बढ़ जाते है।

नींबू का रस एक कटोरी गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालें।अब उस पानी में 5 मिनट के लिए अपनी उंगलियों को रहने दें। इसके बाद तुरंत हाथों को ठंडे पानी में डाल दें। इसके अलावा नींबू के छिलके को भी आप नाखूनों पर रगड़ सकती है। उसमें भी खूब मात्रा में नींबू का रस बचा होता है।

लहसुन नाखून बढ़ाने के लिए लहसुन की कलियां लें। अब इन कलियों को बीच से काटकर नाखूनों पर मलें। इस नुस्खे को रात में करेंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा। रोजाना रात को कुछ दिनों तक लगातार लहसुन लगाने से नाखून बढ़ने शुरू हो जाएंगे।

ऑलिव ऑयल ऑलिव ऑयल भी नाखूनों को बढ़ाने में सहायक है। इसमें विटामिन ई होता है जो नाखूनों को पोषण प्रदान करता है जिससे नाखून तेजी से बढ़ते हैं। ऑलिव ऑयल को गर्म करके उससे कम से कम 3 मिनट तक नाखूनों पर मालिश करें। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में नाखून बढ़ने लगेंगे।

मैनीक्योर को लम्बे समय तक बनाये रखने के लिए ध्यान रहे ये टिप्स , जाने

बढ़ते प्रदुषण के संपर्क से उम्र से पहले हो रहे बूढ़े, स्किन को हो रहे ये नुकसान

चेहरे पर सफ़ेद मुहासे होने पर करे ये उपाय, मिलेगा जल्द आराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -