घर में किचन की सफाई में इन बातो का रखे विशेष ध्यान, बीमारिया रहेंगी कोसो दूर
घर में किचन की सफाई में इन बातो का रखे विशेष ध्यान, बीमारिया रहेंगी कोसो दूर
Share:

हमारे किचन में कुछ ऐसे कोने होते है जो अकसर हमारी नजरों से छिप जाते है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि इन कोनों की सफाई करना बहुत जरूर है और बाकी जगहों की तरह इन कोनों को भी साफ करना बहुत ही जरुरी होता हैं क्योंकि यहां पर कीटाणु पनपते है जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा नहीं है। आज हम आपको इन कोनों के बारे में बताएंगे और इन्‍हें साफ करने के तरीके भी बताएंगे।

किचन सिंक के पास: इस बात का हमेशा ध्‍यान रखें कि सिंक पूरी तरह से साफ हो, ताकि हमारे बर्तन में किसी भी तरह के कीटाणु न रहे। लेकिन सिंक की पूरी सफाई तभी होगी जब सिंक को नीचे से भी साफ किया जाएगा। ताकि वहां जाले, धूल, चिपचिपाहट न जमे। इसलिए कोशिश करें कि हर पद्रंह से से बीस दिन में डस्टिंग ब्रश के साथ सिंक के नीचे सफाई जरुर करें। दो से तीन महीने बाद स्क्रब के साथ इसे साफ करें।

एग्ज़ॉस्ट फ़ैन और चिमनी को रखें साफ: एग्जॉस्ट फैन और चिमनी धुआं किचन से बाहर निकालने में सहायक होता है। लेकिन हम कभी ध्यान नहीं देते है और इसलिए इन पर चिपचिपाहट या धूल जमा हो जाती हैं। लेकिन इनकी जाली और फैन्स को जरूर साफ करें। कोशिश करें की महीने में कम से कम एक बार विनेगर, बेकिंग सोडा, डिश वॉशिंग लिक्विड को मिक्स कर गर्म पानी के साथ इस साफ करें

शेल्‍फ की छत: किचन कैबिनेट्स से लेकर ड्रॉवर्स को तो हम साफ करते हैं लेकिन उनकी छत और नीचे की जगहों की साफ नहीं करते। इसलिए कोशिश करें जब भी कैबिनेट्स को साफ करें इनकी छत को भी जरुर साफ करें।

फ्रिज के पास:किचन की सफाई करते समय हम फ्रिज की सफाई तो कर देते है लेकिन फ्रिज के ऊपर और नीचे की सफाई करना भूल जाते है। हम फ्रिज में से कुछ निकालते है तो कभी कभार वह फ्रिज के नीचे भी चला जाता है, उस समय हमारा ध्यान नहीं जाता है। सफाई न होने के कारण वहां पर कॉकरोच या कीड़े मकौड़ों पनप सकते है। कोशिश करें की रोज या कम से कम सप्ताह में एक बार फ्रिज के नीचे और ऊपर का हिस्सा जरुर साफ करें।।

गैस के पास : खाना बनाने से पहले और बाद में गैस स्टोव को जरूर साफ करें। खासकर के उसके नीचे की सफाई जरूर करें। खाना बनाते समय अकसर गैस के नीचे कुछ न कुछ गिर जाता है, जिससे की वह गंदा हो जाता है। इसलिए कोशिश करें की रोज या कम से कम हर हफ्ते के गैस को उठाकर नीचे से अच्‍छे से साफ करें। इस हिस्से को माइक्रो फाइबर कपड़े या किचन वाइप्स से जरुर साफ करें। इन्हें हर दिन पानी डालकर साफ न करें, इससे गैस खराब हो सकती है।

दही के साथ कभी न करे इन चीज़ो का इस्तेमाल , पड़ सकते है बीमार

अंडे ख़राब है या नहीं जानने के लिए अपनाये ये टिप्स, जाने कैसे करे स्टोर

घर पर बनाये सीरम पाए कुदरती निखार , घर पर सुंदरता बढ़ाने का उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -